Aadhar Card: 10 साल पुराना हो गया है आधार कार्ड, तो फटाफट कर ले ये काम, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

आधार कार्ड देश के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। केंद्र सरकार द्वारा आधार कार्ड को देश के सभी नागरिकों के लिए एक आइडेंटी कार्ड के रूप में देखा जाता है।

सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है अगर आप स्वयं को प्रमाणित करना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

आज लगभग जिसमें सभी नागरिकों के पास आधार कार्ड है और सरकार ने क्या ऐलान किया है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना बहुत आवश्यक है।

अगर आपने आधार कार्ड के लिए आज से 10 साल पहले आवेदन किया था तो सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन का पालन करते हुए आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहिए।

सरकार ने यह ऐलान किया है कि 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड को अपडेट करना होगा।

जिसमें आपका फिंगरप्रिंट फेस और अन्य आवश्यक जानकारी भी शामिल होगी।

आधार कार्ड को कौन अपडेट कर सकता है और इससे जुड़े कौन सी गाइडलाइन को जारी किया गया है इसके बारे में आज का लेख लिखा गया है।

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, देश के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक आइडेंटी कार्ड की तरह होता है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आप स्वयं को प्रमाणित कर सकते हैं और सरकार की तरफ से जारी होने वाले किसी भी आवश्यक दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आधार कार्ड हर तरह की योजना का लाभ उठाने और हर तरह के दस्तावेज पर कार्य करने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

सभी अन्य दस्तावेजों के मुकाबले आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक होता है इसके लिए आप नीचे बताए गए निर्देश अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

आधार कार्ड की लेटेस्ट गाइडलाइन

देश के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस वजह से 10 वर्ष की आयु से ही बच्चे आधार कार्ड बनवा लेते है।

मगर जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं उनका फिंगरप्रिंट और चेहरा बदल जाता है इस वजह से सरकार ने एक ऐलान किया है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 वर्ष पुराना हो गया है तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाना होगा।

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपका फेस और आपका फिंगरप्रिंट रिकॉग्नाइज नहीं किया जाएगा।

इस वजह से अगर आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी कार्य में आप रुकावट नहीं चाहते हैं तो इसके लिए अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को तुरंत अपडेट करवाएं।

वर्तमान समय में आधार कार्ड कब तक अपडेट किया जाएगा इसके बारे में सरकार ने कोई आखिरी तिथि का ऐलान नहीं किया है।

इस वजह से कोई भी नागरिक अपनी सुविधानुसार कभी भी यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट से आधार कार्ड अपडेट कर सकता है।

आप अपने इलाके के आधार सहायता केंद्र में जाकर भी अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं आपको बता दें केवल वही व्यक्ति आधार कार्ड अपडेट करेगा जिसका आधार कार्ड 10 वर्ष पुराना हो चुका है।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें?

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नीचे बताए गए कुछ खास दिशा निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको आधार अपडेट का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद एक नया पेज खुलेगा।

वहां आप अपना डेमोग्राफिक या फिर अपना नाम इस तरह की किसी भी जानकारी को घर बैठे एक अन्य दस्तावेज की फोटो कॉपी अपलोड करके चेंज करवा सकते हैं।

अगर आप अपने आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट फेस रिकॉग्निशन या मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने इलाके के आधार सहायता केंद्र में जाना होगा।

अगर आप नहीं जानते कि आपके इलाके में आधार सहायता केंद्र कहां है तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

Note – ऊपर बताए गए निर्देशानुसार आप आसानी से घर बैठे आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना पुराना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको आधार कार्ड अपडेट करने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दी है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप आसानी से आधार कार्ड अपडेट करवा पा रहे हैं और इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram