Small Business Ideas: घर बैठे बैठे शुरू करें यह तीन व्यवसाय, हो सकेगी लाखों रुपए की कमाई संभव

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनना होता है। लेकिन इस कार्य हेतु भी काफी सारे मार्ग है। कुछ है जो सरकारी नौकरी करते हैं। वही कुछ है, जो प्राइवेट नौकरी करके अपने इस इच्छा को पूर्ण करते हैं।

किंतु एक अन्य मार्ग भी है। जिसे सभी लोग स्टार्टअप बिजनेस के नाम से जानते हैं।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे स्टार्टअप बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। जो आप अपने घर बैठे ही प्रारंभ कर सकते हैं।

ना केवल आप इसे अपने घर से ही प्रारंभ कर सकते हैं। अपितु इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं है। आवश्यकता और अपने सामर्थ्य के अनुरूप आप अपने बिजनेस को फर्श से अर्श तक ले जा सकते हैं।

लिफाफा बनाने का बिजनेस(Envelope Business)

लिफाफे बनाने का यह बिजनेस आर्थिक रूप से हर महीने एक स्थाई आय प्रदान कर सकता है। लिफाफे का प्रयोग अक्सर लोगों के द्वारा किया जाता है।

इनका प्रयोग अनेक संस्थानों के द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त यह मुख्य रूप से सालगिरह, क्रिसमस डे, पार्टी, समारोह, वैलेंटाइन डे जैसे विशेष अवसरों पर एक दूसरे को प्रदान किए जाते हैं।

यदि आप स्वयं के पेपर से ही लिफाफे बनाने के इस कारोबार को अपने घर से ही प्रारंभ करना चाहते हैं, तो फिर इससे अच्छी आय स्रोत बनाई जा सकती है। आपको बता दें कि इस प्रकार के व्यवसाय को स्त्री तथा पुरुष दोनों ही प्रारंभ कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त इसमें निवेश भी काफी ज्यादा कम है और प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा अधिक है।

जिससे फायदा मिलने की संभावनाएं कई गुना अधिक बढ़ जाती है। यदि नियमित रूप से आप इस व्यवसाय को करते हैं, तो फिर आप अच्छी खासी आय प्राप्त कर सकते हैं।

घर से ही करें कैंटीन का व्यवसाय

इन दिनों होम कैंटीन का बिजनेस काफी ज्यादा तेजी के साथ वृद्धि कर रहा है। इसका कारण पूर्णता स्पष्ट है। आज हम सभी लोग होम कैंटीन के व्यवसाय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने का प्रयास करेंगे।

सामान्यतः कैंटीन के बिजनेस में लोगों के ऑर्डर्स पर उनके घर पर सुबह, शाम, दोपहर या फिर उनकी डिमांड के अनुरूप सुबह या शाम को खाना डिलीवर किया जाता है। लेकिन डिलीवर किए जाने वाले इस खाने में घर का खाना होता है।

आपको बता दें कि काफी सारे युवा रोजगार तथा शिक्षा के उद्देश्य से अपने घरों से दूर रहते हैं।

काम के चलते तथा अनुभव हीनता के परिणाम स्वरूप खाना बनाने में असक्षम होते हैं। परिणाम स्वरूप इन्हें अक्सर बाहर खाना खाना पड़ता है, जो इनकी तबीयत को भी बिगाड़ देता है।

अगर आप स्त्री हैं, तो आप यह व्यवसाय स्वयं ही प्रारंभ कर सकते हैं। लेकिन यदि आप पुरुष है, तो आप अपनी बहन या फिर माता श्री को इस बारे में बताकर उनकी सहायता लेकर मैस का बिजनेस प्रारंभ कर सकते हैं।

यह बिजनेस कम समय में अच्छी खासी कमाई करके आपको दे सकता है।

घर से ही करें मोमबत्ती का व्यवसाय

सुनने में भले ही आश्चर्य चकित कर देने वाली बात लग रही हो कि भला मोमबत्ती के बिजनेस से किस प्रकार से कमाई हो सकती है?

तो हम आपको बता दें कि इन दिनों मोमबत्तीयों की मांग आसमान छू रही है।

मोमबत्तीयों का प्रयोग घर के सजावट हेतु किया जाता हैं। होटल और रेस्टोरेंट में तो मोमबत्ती की मांग सर्वाधिक है क्योंकि यहां पर इनका प्रयोग सजावट के लिए किया जाता है।

प्रारंभ में इस फिल्ड में कोई स्कोप नहीं था। लेकिन अब यह फील्ड काफी ज्यादा कम समय में अधिक आय प्रदान करने वाली बन चुका है।

आप अपने मोमबत्ती के व्यवसाय को और भी ज्यादा लोकप्रिय तथा प्रचलन में ला सकते हैं। आप कुछ ट्रिक्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इन दिनों सुगंधित मोमबत्तियां की मांग सर्वाधिक है। इसके अतिरिक्त विभिन्न रंगों की और सुंदर-सुंदर मोमबत्तियां भी लोगों के मन को काफी ज्यादा भाती है।

आप मामूली सी ₹15000 से लेकर के ₹20000 की रकम से ही मोमबत्ती बनाने की इस व्यवसाय को प्रारंभ कर सकते हैं।

नौकरी या व्यवसाय?

काफी सारे लोगों के मन मस्तिष्क में यह प्रश्न होता है, कि आखिर क्या नौकरी करना अधिक अच्छा होगा या फिर व्यवसाय करना अच्छा होगा?

हम आपको बता दें कि लोग अपने आवश्यकता तथा मानसिकता के अनुरूप दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

हम इन दोनों से ही संबंधित आवश्यकता तथ्य तथा जोखिमों के बारे में यहां पर विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवा देते हैं।

उसके अनुरूप आप अपने आप ही इस विषय में पता कर सकेंगे कि आखिर कौन सर्वाधिक बेहतर है?

प्राइवेट नौकरी तथा सरकारी नौकरी पाने हेतु कुछ क्वालीफिकेशंस की आवश्यकता होती है। उसके पश्चात ही नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

लेकिन व्यवसाय के साथ ऐसा नहीं है। अनपढ़ व्यक्ति भी, जिसके पास कोई भी डिग्री नहीं है। वह भी बिजनेस शुरू कर सकता है।

नौकरी में सिक्योरिटी होती है कि हर महीने एक निश्चित धनराशि पगार के तौर पर प्रदान की जाएगी।

लेकिन बिजनेस में ऐसा नहीं होता है। बिजनेस में आय कब होगा नुकसान कब होगा? यह बता पाना काफी ज्यादा कठिन होता है।

किंतु यदि बिजनेस ने रफ्तार पकड़ ली, तो वह असामान्य रूप से मुनाफा प्रदान कर सकता है। जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

प्राइवेट तथा गवर्नमेंट जॉब में छुट्टियां होती है। एक निश्चित समय अंतराल में काम करना होता है।

उसके पश्चात वीकेंड पर छुट्टी और संडे हॉलीडे का भी लुफ्त उठाया जा सकता है। लेकिन बिजनेस में काफी ज्यादा रिस्क होता है। इसमें न तो वीकेंड्स होते हैं, और ना ही संडे हॉलीडे होती है।

वैसे सरल शब्दों में कहा जाए, तो जॉब बगैर किसी रिस्क के एक निश्चित धनराशि कार्यकर्ता को प्रदान करती है।

लेकिन व्यवसाय में काफी ज्यादा जोखिम होता है। लेकिन यदि इसमें मुनाफा प्राप्त होना प्रारंभ हो जाए, तो यह अकल्पनीय रूप से मुनाफा प्रदान करता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष तीन ऐसे बिजनेस आईडियाज के विषय में आवश्यक जानकारीयां उल्लेखित कर दी है। जिसके विषय में जानना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

Leave a Comment

Join Telegram