DA Arrear पर आज आया नया आदेश, अब ख़ुशी से झूमे कर्मचारी, देखें कर्मचारी लेटेस्ट अपडेट

नया आदेश: अब वह दिन करीब आ रहा है जब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बकाया भुगतान की उम्मीद है, क्योंकि मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) और बकाया महसूस करने वाले DA अरियर पर नवीनतम अपडेट प्रस्तुत करने जा रही है।

केंद्र सरकार के द्वारा डीए में 4 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव हो सकता है, जो मानसूनी मौसम में एक बड़े सा तोहफे की तरह आने वाला है।

DA Arrear पर आया नया आदेश

बढ़ती महंगाई के दौर में, यह महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) राशि एक प्रकार के उत्तेजक के रूप में प्रमाणित हो सकती है। इसके अतिरिक्त, सरकार के पास 18 महीनों के डीए एरियर को भी खाते में जोड़ने का विकल्प है। दोनों उपहारों पर तेजी से चर्चा हो रही है।

वहीं, सरकार ने डीए एरियर (DA Arrear) के मामले में आधिकारिक रूप से अभी निर्णय नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में अगस्त को इस पर दावा किया गया है।

Dearness Allowance में होगी इतनी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार अब डीए एरियर (DA Arrear) में 4 फीसदी की वृद्धि करने की योजना बना रही है, जिससे यह अब 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। इससे सैलरी में भरपूर वृद्धि की संभावना हो रही है।

वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 42 प्रतिशत की डीए की देन मिल रही है। अब यदि महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में वृद्धि की जाती है, तो इसकी दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होंगी, जो किसी महत्वपूर्ण उपहार से कम नहीं होगी।

DA Arrear पर आया नया आदेश , कर्मचारी देखें अपडेट

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, सरकार वार्षिक रूप में दो बार डीए एरियर (DA Arrear) में वृद्धि करती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई को प्रभावित होती हैं।

अगर 4 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़े, तो बेसिक सैलरी 30,000 पर मासिक लागत से करीब 1200 रुपये की वृद्धि होने की संभावना है।

Dearness Allowance एरियर पर मिला बड़ा अपडेट

मोदी सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए जल्द ही 18 महीने के डीए एरियर के पैसे देने की योजना बनाई गई है। सरकार एक किस्ते में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के डीए एरियर (DA Arrear) का भुगतान करने की योजना बना रही है।

अगर यह पूरा होता है, तो खाते में भारी रकम आने की संभावना है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) की वृद्धि से 2 लाख रुपये से अधिक का लाभ हो सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram