Small Business Ideas: अब बिना बीएससी कीटनाशक दवा की दुकान खोलिए, 1 लाख महीने की कमाई

Small Business Ideas: यदि आप भी किसी ऐसे व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, जिसमें ना तो कोई कंपटीशन हो और उसमें आपको नियमित रूप से आय की प्राप्ति होती रही, तो आप बिल्कुल उचित स्थान पर आए हैं। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग एक ऐसे बिजनेस आइडिया पर चर्चा करने वाले हैं। जिसको जानने के पश्चात निसंदेह रूप से आपको प्रसन्नता होगी।

जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि अभी मानसून का आगमन हो चुका है। मानसून की पहली बौछार से ही किसानों के मुख पर मुस्कान देखी जा सकती है। क्योंकि वह कृषि कार्य करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं।

इसकी आवश्यकता पड़ती है

Small Business Ideas: किसान बंधुओं को कृषि करते समय बीजों के अतिरिक्त खाद, कीटनाशक इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है। जिसका प्रयोग नियमित रूप से किया करता हैं। इनके प्रयोग से ना केवल फसलों की उत्पादकता शक्ति में वृद्धि होती है। अपितु कीटो तथा खरपतवार से भी फसलों की रक्षा होती है। ऐसे में प्रत्येक किसान के द्वारा इन सभी रासायनिक उर्वरक का प्रयोग किया जाता है।

अनुमान ही लगाया जा सकता है कि जिस वस्तु की आवश्यकता इतनी अधिक मात्रा में प्रत्येक किसान को होती है। क्या उसकी दुकान से नियमित रूप से लाभ की प्राप्ति नहीं हो सकती है! तो इसका उत्तर है हां। यदि आप रासायनिक उर्वरक तथा कीटनाशक इत्यादि को बेचने हेतु दुकान खोलते हैं, तो फिर आपको इससे निसंदेह रूप से काफी ज्यादा फायदा प्राप्त होगा।

Small Business Ideas: दुविधा की बात है

अगर आप रासायनिक उर्वरक तथा खाद इत्यादि की बिक्री हेतु दुकान खोलना चाहते हैं, तो फिर आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस कार्य हेतु बीएससी केमिस्ट्री अथवा एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य होता है।

किंतु अब यदि आप 10वीं पास ही है, तो फिर आप यह दुकान खोल सकते हैं। आपको बस दुकान पर उपस्थित रहना होगा, तथा सरकार के निर्देशों का पालन करना पड़ेगा।

प्रारंभ में ग्रेजुएशन करना अनिवार्य था। लेकिन अब दसवीं पास होने के पश्चात भी खाद और रासायनिक उर्वरकों की दुकान खोली जा सकती है।

DAESI Diploma क्या है?

Small Business Ideas: हमारे देश अर्थात भारत के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में उर्वरक तथा कीटनाशक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सरकार के द्वारा खास किस्म के डिप्लोमा कोर्सेज को मान्यता प्रदान की गई है।

स्कूल का नाम DAESI Diploma अर्थात Diploma in Agricultural Extension Service for input Dealers, है। भारत के कई सरकारी तथा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में यह कोर्स वर्तमान में उपलब्ध है।

आप अपने नजदीकी किसी भी प्राइवेट अथवा सरकारी यूनिवर्सिटी में जाकर के यह कोर्स कर सकते हैं। डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के अंतर्गत भी इस कोर्स को उपलब्ध करवाया जा रहा है। अर्थात आप चाहे तो घर बैठे बैठे ही DAESI Diploma प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार करेगी सहायता

यदि आप इस प्रकार की दुकान को लगाना चाहते हैं, तो फिर इस कार्य हेतु आपको सरकार के द्वारा सहायता भी मिलेगी। DAESI Diploma के आधार पर आपको सरकार के द्वारा कीटनाशक दवाओं के विक्रेता के तौर पर लाइसेंस भी प्राप्त हो जाएगा।

आपको केवल शासन के निर्देशानुसार उर्वरक तथा दवाइयां का स्टॉक अपने दुकान में रखना होगा। उर्वरक तथा दवाइयां बनाने वाली कंपनियां आपको आपके दुकान पर माल भी उपलब्ध करवा देंगे।

शासन के निर्देशानुसार किसान आपके यहां से उर्वरक तथा कीटनाशक दवाइयां की खरीदारी भी करेंगे। आपको केवल अपनी दुकान पर उपस्थित रहना है। इसके अतिरिक्त हिसाब किताब करते रहना होगा।

सरकारी नौकरी के समान है यह व्यवसाय

उर्वरक कीटनाशक दवाओं की दुकान का बिजनेस यदि देखा जाए तो एक तरफ से सरकारी नौकरी के समान ही होता है। आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

इसके लिए ना तो आपको मशीन लगाने की आवश्यकता है, ना तो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापन इत्यादि के झंझट में पड़ना होगा और ना ही माल खरीदारी के लिए देशभर के शहरों में दौरे कर अपने सामान का प्रचार प्रसार करना होगा।

इस क्षेत्र में कोई प्रतियोगिता भी नहीं है। उर्वरक तथा दवा बनाने वाली कंपनियां आपको आपकी दुकान पर ही सारे स्टॉक को उपलब्ध करवा देंगे। सरकारी व्यवसाय के अंतर्गत उर्वरक तथा कीटनाशक दवाओं का चयन हो जाता है।

आपको किसी भी प्रकार से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने गांव में अपने ही घर पर रहते हुए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

एक आवश्यक सूचना

उर्वरक कीटनाशक दवाओं के लिए भारत के प्रत्येक राज्य तथा स्थानीय प्रशासन के द्वारा विभिन्न प्रकार की पॉलिसी तथा नियम निर्धारित किए गए हैं।

यदि आप इस व्यवसाय में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इनके बारे में पता होना चाहिए।

क्योंकि यह रसायन तथा उर्वरक से संबंधित व्यवसाय है, इस वजह से इस व्यवसाय को प्रारंभ करने हेतु लाइसेंस का होना अति आवश्यक है। अतः आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपको पहले लाइसेंस प्राप्त हो जाए तत्पश्चात ही इस व्यवसाय को प्रारंभ करें।

होगा फायदा ही फायदा

यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं, तो फिर आपको इस व्यवसाय से काफी अधिक मुनाफा प्राप्त होने वाला है। क्योंकि हमारे देश की आधी से अधिक जनसंख्या कृषि कार्यों में संलग्न होती है।

जिस वजह से रासायनिक उर्वरकों, कीटनाशक खरपतवार नाशक इत्यादि जैसे रासायनिक उर्वरकों की मांग नियमित रूप से लोगों के द्वारा की जाती है। इन मांगों की पूर्ति हेतु यदि आप दुकान खोल देते हैं, तो फिर निसंदेह रूप से आपको मुनाफा प्राप्त होगा।

पहले तो इस व्यवसाय को प्रारंभ करने हेतु ग्रेजुएशन करना अनिवार्य था। किंतु अब केवल दसवीं पास लोग भी इस व्यवसाय को करने हेतु पूर्णता पात्र माने जाएंगे बस उन्हें एक डिप्लोमा करना होगा। जिसके बारे में हमने संक्षिप्त जानकारी ऊपर में प्रदान कर रखी है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष रासायनिक उर्वरक तथा खाद की दुकान खोलने हेतु कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना होता है? इत्यादि के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram