E Shram Card List UP 2023-24 घर बैठे मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड लिस्ट चेक करें?

E Shram Card List UP 2023-24 : श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ‘ई-श्रम पोर्टल’ नामक एक पोर्टल शुरू किया है। जो श्रमिकों के कल्याण को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा। जिसमें उनकी विशिष्ट पहचान संख्या दी जाएगी। यह पहचान संख्या उन्हें भविष्य में यूपी, बिहार, एमपी और कर्नाटक जैसे राज्यों में नौकरी प्राप्त करने के लिए सहायक होगी।

सीएससी एनडीयूडब्ल्यू के तहत ‘ई-श्रम कार्ड’ का पंजीकरण ऑनलाइन तरीके से किया जा सकेगा। सरकार इस ‘ई-श्रम पोर्टल’ के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों के बैंक खातों में 1000 रुपये की धनराशि भी जमा कर रही है।

Check Rs 1000 1st Installment Online

E Shram Card List UP 2023-24: 3 जनवरी 2022 को, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम पहल की है जहाँ वे 1.5 करोड़ श्रमिकों के खातों में भरण-पोषण भत्ता ट्रांसफर करने की योजना घोषित की है। इस योजना का उद्देश्य सड़क विक्रेताओं, घुड़सवारों, रिक्शा और डब्बलरों, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल और सब्जी विक्रेताओं आदि को समर्थन प्रदान करना है।

इस योजना के अंतर्गत, उपयुक्त कामगारों और मजदूरों को प्रति मास वजीफा के रूप में 1000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। संगठित क्षेत्र के श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दो बार भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा। साथ ही, राशन कार्ड को अब चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया गया है।उसके स्थान पर पीएम गरीब कल्याण योजना के माध्यम से महीने में दो बार वाउचर वितरित किए जाएंगे।

श्रम कार्ड 1000 मिलना शुरू, लिस्ट में देखें अपना नाम?

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द बचे हुए श्रमिकों के खातों में किश्त ट्रांसफर करेगी, इसकी खबर मीडिया से आई है। यह किश्त श्रमिक कार्डधारियों को ऑनलाइन चेक करने की अनुमति देगी।

ई-श्रम कार्ड धारक अपने भुगतान की स्थिति जांच सकेंगे। सरकार ने चुनाव से पहले ई-श्रम कार्डधारियों को मौजूदा किस्त दी है। लेकिन कुछ लोगों को अब तक बैंक खातों में 1000 रुपये की राशि नहीं मिली है। जिन्हें समस्या का सामना करना पड़ा, वे नाम सत्यापित करने के लिए सूची का संदर्भ ले सकते हैं। क्या आप उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं।

जिनके पास ई-श्रम कार्ड है? अगर हाँ, तो यह लेख आपके लिए है। उत्तर प्रदेश सरकार ने @eshram.gov.in पर ई-श्रम कार्डधारियों के लिए 1000 रुपये की नई किस्त जारी की है। इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध है।

ई श्रमिक कार्ड रुपये 1,000 किस्त Payment List

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना (UPSBPY) शुरू की है।

इस योजना में पहल 1000/- रुपये की नकद सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना कोविड-19 परिस्थितियों में मजदूरों की आर्थिक मदद के लिए है। इस योजना के तहत, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना 2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। योजना के अंतर्गत पंजीकृत उम्मीदवारों को जनवरी 2022 में बैंक खातों में भुगतान किया गया है।

योजना के तहत, उम्मीदवार अपने यूपी ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने भारत के लोगों के लिए ई श्रम कार्ड योजना शुरू की है। जिसमें बीमा कवरेज के साथ 1000 रुपये की मासिक सहायता भी मिलेगी। 2023 में विभाग ने ई श्रम कार्ड नई सूची जारी की है। ताकि लोग जान सकें कि उनके नाम सूची में हैं या नहीं। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मदद करने का उद्देश्य रखती है।

ई-श्रम कार्ड दूसरी किस्त

2023 में, ई-श्रम कार्ड धारकों को उनके बैंक खाते में 1000 रुपये की दूसरी किस्त भेजी जा रही है। यह लाभ यूपी, पंजाब और बिहार के मजदूरों को दिसंबर से मिलेगा। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पैसे ट्रांसफर किए गए हैं। अगर आपको अभी तक राशि नहीं मिली है, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। यह पैसा महीने के आखिर तक आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

ई श्रम कार्ड से जुड़ी योजनाएं

  • आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(AB-PMJAY)
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (NSAP)वृद्धावस्था संरक्षण
  • हाथ से मेला ढोने वालों के पुनर्वास हेतु स्वरोजगार योजना (संशोधित)
  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (NSKFDC)
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PMSBY)
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS)
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(PMJJBY)
  • श्रम योगी मान धन पेंशन योजना (PM-SYM)
  • दुकानदारों व्यापारियों और सब नियोजित व्यक्तियों ( एनपीएस व्यापारी) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना(NPS Traders)
  • आवास योजना- ग्रामीण (PMAY -G)
  • बुनकरों के लिए स्वास्थ्य बीमा स्कीम (HIS)

E Shram Card List UP 2023-24  में नाम कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, आपको श्रम और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद, वेबसाइट का होम पेज आपके सामने आएगा।
  • यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, तो “अपडेट ऑप्शन” पर क्लिक करें। आपके क्लिक करते ही एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • इस पृष्ठ पर, आपको अपना यूएएन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  • अब, कैप्चा कोड डालकर “जनरेट ओटीपी” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
  • अंत में, “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने ई-लेबर कार्ड की सूची प्रकट होगी, जिसमें आप अपने नाम की जांच कर सकेंगे।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram