Jharkhand Weather : अब राज्‍य में सोमवार से बदल जाएगा मौसम, ये होगा प्रभाव

Jharkhand Weather : 6 मई से झारखंड में मौसम की स्थिति बदल जाएगी, जिसमें बारिश की संभावना है। वायुमंडलीय चलन के साथ ही वज्रपात का खतरा भी है। 5 मई को लू की संभावना है, जो कि राज्य के कई जिलों में महसूस की जा सकती है। इस संकेत के साथ, एयरपोर्ट परिसर स्थित रांची मौसम केंद्र ने 4 मई, 2024 को अलर्ट जारी किया है। यह सूचना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखना चाहते हैं। उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपने योजनाओं को बदलने की सलाह दी गई है। आगामी दिनों में मौसम की स्थिति का निरीक्षण करते रहना अत्यंत आवश्यक है।

Allowances Hike : अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मंत्रालय का आदेश जारी, DA Hike समेत इन भत्तों में भारी वृद्धि, 1 जनवरी से लागू

तापमान में गिरावट होगी

मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में अगले 2 से 3 दिनों तक तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद, अगले 2 दिनों में धीरे-धीरे तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट हो सकती है। इस संदेश के अनुसार, आगे कुछ दिनों तक मौसम में अधिकतम परिवर्तन नहीं होने की संभावना है।

Employees Retirement Age : अब कर्मचारियों अधिकारियों के लिए राहत भरी खबर, नहीं दी जाएगी अनिवार्य सेवानिवृत्ति, आदेश निरस्त

5 मई को ये स्थिति Jharkhand Weather

केंद्र से जानकारी के अनुसार, 5 मई को आसमान मुख्यत: साफ रहेगा और मौसम शुष्क होगा। आसमान में बादलों की कमी रहने की संभावना है। यह दिन धूप से भरा रहेगा। तापमान में अतिरिक्त उतार-चढ़ाव की कमी हो सकती है। आंतरिक इलाकों में ठंडा मौसम का अनुभव हो सकता है।

8th Pay Commission: अब कब होगा 8वें वेतन आयोग का गठन? 

6 मई से यहां बारिश Jharkhand Weather

6 मई को, केंद्र के अनुसार, राज्य के उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी भाग में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्‍की बारिश की संभावना है। इस बारिश का प्रभाव देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा जिलों में हो सकता है। 7 मई को, कुछ स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है।

8 और 9 मई को, कई स्‍थानों में गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है। राज्‍य में कुछ स्‍थानों पर 10 मई को भी बारिश हो सकती है।

CBSE Board 12th Result 2024: अब सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वी का रिजल्ट यहाँ से चेक करें Direct Link

कल यहां चलेगी लू Jharkhand Weather

राज्‍य में 5 मई को सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज जिले में कहीं-कहीं लू की स्थिति देखी जा सकती है। इन जिलों में गर्मी के मौसम के कारण लोगों को बहुत परेशानी हो रही है। लू की वजह से कई स्थानों पर जीवन की गतिविधियाँ प्रभावित हो रही हैं। सर्दियों के अलावा लू की वजह से बाढ़, झुलसन, और अन्य आपदाएं भी हो सकती हैं। इससे बचाव के लिए लोगों को अपने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। आम लोगों को धूप से बचाव के लिए अपने सिर पर कपड़े रखने की सलाह दी जा रही है।

DA Hike: अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लगा झटका! केंद्र सरकार की मंशा पे उठे सवाल

6 मई से आंधी-वज्रपात संभव

6 मई को केंद्र के अनुसार, राज्य के उत्तर-पूर्वी भागों में गर्जन और तेज हवा के साथ वज्रपात होने की संभावना है। इसके साथ हवा की गति को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा का अनुमान लगाया जा रहा है। यह प्रभाव देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा जिलों में हो सकता है।

7 मई को भी राज्य में कहीं-कहीं गर्जन और तेज हवा के झोंकों के साथ वज्रपात होने की संभावना है। हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की संभावना है।

DA Hike: अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लगा झटका! केंद्र सरकार की मंशा पे उठे सवाल

लू में इसका रखें ख्याल

  • धूप में बाहर जाने से बचें, 11 बजे से 3 बजे तक।
  • पानी की अधिक मात्रा में पिएं, जितनी बार हो सके।
  • हल्के रंग के कपड़े पहनें, छिद्रयुक्त सूती कपड़े।
  • सुरक्षात्मक चश्मे, छाता, चप्पल पहनें धूप में जाते समय।
  • अधिक तापमान में गतिविधियों से बचें।
  • यात्रा के समय पानी साथ रखें।
  • शराब, चाय, कॉफी से बचें, जो निर्जलित करते हैं।
  • उच्च प्रोटीन भोजन से बचें, वासी भोजन न करें।
  • बाहर काम करते समय टोपी, छाता पहनें।
  • वाहन में बच्चों, जानवरों को न छोड़ें।
  • घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी, नींबू पानी, छाछ पिएं।
  • शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानीपिलाना जरूरी है।
  • जानवरों को छाया में रखें और पानी बहुत पिलाएं।
  • घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या मनशेड का उपयोग करें।
  • रात में खिड़कियां खुली रखें।
  • पंखों का प्रयोग करें और ठंडे पानी से खान करें।
  • गीले कपड़े पहनें और रहें हमेशा हाइड्रेटेड।
  • ज्यादा धूप से बचें और ठंडा रखें अपने आसपास का माहौल।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram