Lic Insurance Policy: अगर हर महीने चाहिए पेंशन, तो Lic की इस योजना में करें जल्दी निवेश

Lic Insurance Policy: “एलआईसी” भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है, जो देश के सभी वर्गों के लोगों के लिए Insurance Policy प्रदान करती है। एलआईसी के पास कई प्रमुख पॉपुलर पॉलिसी हैं, जिनमें सुरक्षित निवेश के साथ शानदार रिटर्न प्राप्त करने का मौका मिलता है। एक ऐसी पॉलिसी के बारे में हम बात कर रहे हैं जिसमें प्रत्येक माह पेंशन की गारंटी होती है, जिसे “एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan)” कहा जाता है।

इस Policy की खासियत यह है कि आपको केवल एक बार Invest करना होता है और इसके बाद आपको Pension का लाभ मिलता है। इस सरल पेंशन प्लान को लेने के लिए आयु 40 साल से लेकर 80 साल तक के व्यक्तियां आवेदन कर सकते हैं, और यह पॉलिसी एकल या पति-पत्नी जैसे संयुक्त निवेशकों द्वारा खरीदी जा सकती है। इसके साथ ही, इस पॉलिसी का आपको किसी भी समय सरेंडर करने का विकल्प भी मिलता है, जिसमें पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद भी आप पूरे निवेश को वापस पा सकते हैं। इसके अलावा, यदि पॉलिसीधारक की मौत होती है, तो उसके नामिक को इनवेस्ट की गई राशि की पूरी रकम वापस मिलती है।

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर है पॉपुलर

प्रत्येक माह निश्चित पेंशन देने वाली एलआईसी सरल पेंशन को एक प्रकार से रिटायरमेंट प्लान के तौर पर भी देखा जाता है। इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद की निवेश प्लानिंग में मदद करना है। यदि कोई व्यक्ति हाल ही में रिटायर हो गए हैं, तो वह रिटायरमेंट के समय मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से प्राप्त की गई धनराशि को इस पेंशन पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इसके परिणामस्वरूप, उन्हें पेंशन के रूप में हर महीने निश्चित धनराशि का लाभ प्राप्त होगा, जिससे वे अपने जीवन भर मानसिक और आर्थिक सुरक्षा का आनंद उठा सकते हैं। इस तरीके से, एलआईसी सरल पेंशन प्लान रिटायरीज़ व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक निवेश विकल्प हो सकता है, जो उनके वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।

इसमें इतना कर सकते हैं निवेश

  • एलआईसी सरल पेंशन प्लान में न्यूनतम निवेश 12,000 रुपये सालाना कर सकते हैं।
  • इस प्लान में आपको निवेश करने की अधिकतम सीमा से कोई रुकावट नहीं होती है।
  • पेंशन प्राप्त करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, छमाही, और सालाना भुगतान का विकल्प होता है।
  • यदि निवेशक के पास 30 लाख रुपये हैं, तो प्रत्येक माह 12,388 रुपये की Pension मिल सकती है।
  • इस पेंशन प्लान के तहत कोई भी व्यक्ति निवेश करके अपने आवाज को सुरक्षित कर सकता है।

लोन पाने की सुविधा

  • एलआईसी की पेंशन पॉलिसी में यह सुविधा है कि पॉलिसी होल्डर लोन ले सकते हैं।
  • सरल पेंशन स्कीम के तहत पॉलिसी होल्डर प्रत्येक 6 महीने के बाद लोन ले सकते हैं।
  • इस स्कीम में पेंशन शुरु होने के बाद वही राशि जीवनभर मिलेगी।
  • इस प्लान को आप ऑनलाइन www.licindia.in पर खरीद सकते हैं।

इसके लिए आपको 40 साल की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा।

हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram