UP Board Exam Date Class 12 2023 (Out) date sheet pdf here

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है जिसके अनुसार इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि ऑनलाइन अपनी परीक्षा का टाइम टेबल और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो जाए।

 

यूपी बोर्ड ने यह सुनिश्चित किया है कि हर तरह की जानकारी को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा हर विद्यार्थी को अपने जिले के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी और इसके लिए उसके परीक्षा सेंटर की जानकारी उसके एडमिट कार्ड पर दी गई है।

अगर आप यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे लेख के साथ बने रहे और दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

 

2023 में यूपी बोर्ड के द्वारा दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के हाई स्कूल बोर्ड की परीक्षा और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी से आयोजित किया गया है।

इस साल की बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते है।

 

यूपी बोर्ड के द्वारा 16 फरवरी से 3 मार्च तक दोनों कक्षाओं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया है। आपको बता दें इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है। हाई स्कूल बोर्ड की अधिकांश परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट की अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है।

 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023 PDF Download

 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 2023 में आयोजित होने वाले बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं के टाइम टेबल को जारी कर दिया गया है।

विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि दोनों कक्षाओं के लिए पहली परीक्षा हिंदी विषय की रखी गई है।

इसके साथ ही सभी प्रमुख विषय की परीक्षा के लिए विद्यार्थी को पढ़ने का उचित समय भी मिल रहा है और 3 मार्च को परीक्षा समाप्त हो रही है।

 

इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थी के लिए टाइम टेबल डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है –

 

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट नीचे स्क्रॉल करना है जहां आपको नोटिस का एक सेक्शन देखने को मिलेगा।
  • नोटिस के सेक्शन में आपको अलग-अलग कक्षाओं के टाइम टेबल का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • आप अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करके अपने बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप की कक्षा के बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

Click Here

 

यूपी बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड

आपको यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड परीक्षार्थी के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो बोर्ड रोल नंबर के अलावा परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है। आपका परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है इसे आप एडमिट कार्ड से जान सकते हैं।

 

इन सबके अलावा एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसकी जरूरत नौकरी के वक्त भी पड़ती है। इस वजह से हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए और यह भी याद रखें कि परीक्षा के दिन एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर आना होगा।

यूपी बोर्ड मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड

यूपी बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों की उचित तैयारी के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है। मॉडल क्वेश्चन पेपर एक बहुत ही आवश्यक प्रश्नपत्र होता है जो विद्यार्थियों की उचित तैयारी करवाता है।

मॉडल क्वेश्चन पेपर इस बात को स्पष्ट करता है कि बोर्ड परीक्षा में किस विषय के किस अध्याय से किस तरह का सवाल पूछा जाएगा। इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन रूप से अपनी बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर डाउनलोड कर लेना चाहिए और परीक्षा से पहले मॉडल क्वेश्चन पेपर हल करके अभ्यास करना चाहिए।

 

आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी कक्षा का चयन करके अलग-अलग विषय के मॉडल क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

अलग-अलग विषय के मॉडल क्वेश्चन पेपर को हल करके आप परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकते हैं इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन मॉडल पेपर को डाउनलोड करके उसे हल करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यूपी बोर्ड 2023 से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड टाइम टेबल और मॉडल क्वेश्चन पेपर से जुड़ी जानकारी दी है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद 10वीं और 12वीं के यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का उत्तर मिल गया होगा।

यूपी बोर्ड 2023 से जुड़े अन्य जानकारी के लिए आप हमारे दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। यदि हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमारे आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

  

Leave a Comment

Join Telegram