UP Board Class 12 Exam Time Table 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 12वीं की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। यूपी बोर्ड के अनुसार 10वी की हाई स्कूल बोर्ड और 12वीं इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थी जो इस साल दसवीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड कर लेना चाहिए।

आपको बता दें कि जनवरी के महीने में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की घोषणा भी कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक इस साल 58 लाख से अधिक बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं।

ऐसे में अगर आप अपने बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर एग्जाम सेंटर और अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में पता करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

यूपी बोर्ड क्लास 12 एग्जाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 12वीं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जा रही है। इस साल 24 लाख के करीब बच्चों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बहुत बड़ी संख्या में विद्यार्थी परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते हैं, ऐसे में कितने विद्यार्थी इस साल यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा देने वाले है इसे भी देखा जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। पहला शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा।

इसमें हाईस्कूल की अधिकांश मुख्य परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और 12वीं बोर्ड के अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है। इसके अलावा दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के लिए हिंदी विषय की परीक्षा सबसे पहले आयोजित की गई है।

यूपी बोर्ड कक्षा 12 टाइम टेबल

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की तरफ से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं तो आपको बता दें कि परीक्षा का टाइम टेबल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल डाउनलोड करके इस बात की जानकारी ले सकता है कि कौन सी तिथि को कौन सी बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है जिसमें पहली परीक्षा हिंदी विषय की है और यह परीक्षा 3 मार्च 2023 तक समाप्त हो जाएगी। कौन से विषय की परीक्षा कौन सी तिथि को रखी गई है इसे एग्जाम टाइम टेबल में देखा जा सकता है जिसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  • सभी विद्यार्थी को सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद वेबसाइट को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे नोटिस का एक सेक्शन देखने को मिलेगा।
  • वहां 10वीं और 12वीं के टाइम टेबल की नोटिस जारी की गई है जिसमें आपको 12वीं के नोटिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। इस वजह से 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थी को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

बता दें कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो विद्यार्थी को परीक्षा का रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की जानकारी देता है। हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए क्योंकि परीक्षा के अलावा नौकरी के क्षेत्र में भी एडमिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

विद्यार्थी एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। मगर आपको बता दें कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है।

एडमिट कार्ड को परीक्षा तिथि से 7 से 10 दिन के पहले जारी किया जाता है जिसे कोई भी विद्यार्थी बड़ी आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। अगर यूपी बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा तो इसकी जानकारी सबसे पहले हम आपको सूचित कर देंगे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड क्लास 12 एग्जाम से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

हमने सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित की गई है और यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए आपको जितने भी दस्तावेजों की आवश्यकता है उसे विद्यार्थी कैसे डाउनलोड कर सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram