UP Board Exam Date 2023: 10th 12th Admit Card

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से शुरू किया जा रहा है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक विद्यार्थी है जो इस साल यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड की वेबसाइट से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़े टाइमटेबल एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड कर लेना चाहिए।

बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हर विद्यार्थी के पास यह सारे दस्तावेज होने चाहिए। यूपी बोर्ड परिषद के अनुसार बिना एडमिट कार्ड के किसी बच्चे को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

अगर आप यूपी बोर्ड से जुड़े सभी दस्तावेजों को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित की गई है।

इस परीक्षा के लिए कुल 58 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बहुत सारे बच्चे परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे परीक्षा दे रहे हैं इस पर भी नजर रखा गया है।

 

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में होने वाली है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं की पहली परीक्षा हिंदी विषय की है। विद्यार्थियों को कौन से विषय की परीक्षा कब देनी है, इसके लिए यूपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिया है।

 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023 डाउनलोड

 

अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको अपने बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

टाइम टेबल के अनुसार पहली परीक्षा हिंदी विषय की है और उसके बाद अलग-अलग विषय की लगातार परीक्षा रखी गई है जो 3 मार्च को समाप्त हो जाएगी।

टाइम टेबल को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे एक नोटिस का सेक्शन देखने को मिलेगा।
  • नोटिस के उस सेक्शन पर आपको अलग-अलग कक्षा का टाइम टेबल देखने को मिलेगा।
  • अपनी सुविधा अनुसार आपको अपनी कक्षा के टाइम टेबल पर क्लिक करना है और पीडीएस के रूप में आप का टाइम टेबल डाउनलोड हो जाएगा।  

 

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

 

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि एडमिट कार्ड के बिना किसी बच्चे को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो विद्यार्थी को उनके परीक्षा बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर के बारे में बताता है।

 

विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के अलावा भी एडमिट कार्ड बहुत अहमियत रखता है इस वजह से इस आवश्यक दस्तावेज को अच्छे से रखना चाहिए। आपको बता दें कि वर्तमान समय में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है।

 

एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा से 7 या 10 दिन पहले जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी करने के बाद आप उसकी जानकारी यूपी बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके बाद एडमिट कार्ड को लेने के लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाना है और अपना सारा बकाया फीस क्लियर करके अपना एडमिट कार्ड ले लेना है। आपको बता दें कि उस स्कूल या कॉलेज की तरफ से एडमिट कार्ड तभी दिया जाता है जब बच्चे का पूरा फीस क्लियर हो जाता है। 

 

यूपी बोर्ड मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें

Official Website

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा विद्यार्थियों की तैयारी के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर भी जारी कर दिया गया है। विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अलग-अलग विषय के मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

मॉडल क्वेश्चन पेपर एक डमी इक्वेशन पेपर होता है जो बताता है कि बोर्ड परीक्षा में किस विषय में किस अध्याय से कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। अगर आप बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक आकलन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करके उसे हल करना चाहिए।

 

मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपने कक्षा का चयन करके अलग अलग विषय के विकल्प में से अपने विषय का मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना है।

उसका चयन करके डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है। मॉडल क्वेश्चन पेपर हर विद्यार्थी को हल करना चाहिए जो आपकी तैयारी को मजबूत बनाता है।

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब है और आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से कौन से आवश्यक दस्तावेजों को सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड से जुड़ें सभी प्रकार के सवालों का सरल शब्दों में उत्तर प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram