Up Board 10th Class Exam Time Table 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में इस साल 5800000 से अधिक बच्चे बैठने वाले हैं।

इस वजह से सभी विद्यार्थियों को परीक्षा से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दी जा रही है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी हैं जो इस साल यूपी बोर्ड से हाई स्कूल इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड, टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड करना चाहिए।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आप किसी भी दस्तावेज को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके दिशानिर्देश आज के लेख में दिया गया है।

यूपी बोर्ड 10th क्लास एग्जाम 

यूपी बोर्ड के सभी छात्रों के लिए 10वीं हाई स्कूल और 12वीं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की गई है। इस परीक्षा में लगभग 34 लाख बच्चों ने हाई स्कूल की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और लगभग 2400000 बच्चों ने इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बड़ी संख्या में विद्यार्थी परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे परीक्षा देने आते हैं इसे भी देखा जा रहा है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। जहां पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होगी वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

हाई स्कूल की ज्यादातर मुख्य परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट की ज्यादातर मुख्य परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और लगभग एक साथ खत्म हो रही है।

यूपी बोर्ड क्लास 10th टाइम टेबल डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली है। अगर आप भी यूपी बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूल या कॉलेज से दसवीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको अपने बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार पहले दिन दसवीं कक्षा के लिए हिंदी विषय की परीक्षा रखी गई है। दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों कि कौन सी विषय की परीक्षा कब है इसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • 16 फरवरी को सुबह वाले शिफ्ट में हिंदी विषय की परीक्षा है।
  • 20 फरवरी को सुबह वाले शिफ्ट में गृह विज्ञान की परीक्षा है।
  • 21 फरवरी को सुबह वाले शिफ्ट में गणित की परीक्षा है।
  • 21 तारीख को दोपहर वाले शिफ्ट में दोपहर 2:00 बजे से कंप्यूटर की परीक्षा है।
  • 22 फरवरी को सुबह वाले शिफ्ट में संस्कृत की परीक्षा है।
  • 27 फरवरी को सुबह वाले शिफ्ट में विज्ञान की परीक्षा है।
  • 1 मार्च को सुबह वाली शिफ्ट में इंग्लिश विषय की परीक्षा रखी गई है।

हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण विषय की परीक्षा के बारे में सूचीबद्ध जानकारी दी है इसके अलावा कुछ अन्य विषयों की परीक्षा भी रखी गई है। अगर ऊपर बताई गई सूची में आप का विषय नहीं है तो आपको निचे दिए गए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल डाउनलोड करके देखना होगा। 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

अगर आप यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट को नीचे स्क्रॉल करने पर एक नोटिस का सेक्शन दीखेगा जहां अलग-अलग कक्षाओं के लिए नोटिस जारी की गई है।
  • आप अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करें और परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जायेगा।

यूपी बोर्ड क्लास 10th एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि विद्यार्थियों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

इस वजह से अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

विद्यार्थियों को बता दें कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

परीक्षा की दृष्टि के अलावा एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा के प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है। इस वजह से परीक्षा के बाद भी विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए।

हालांकि वर्तमान समय में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। जल्द ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

बहुत सारे स्कूल और कॉलेज के द्वारा एडमिट कार्ड ऑफलाइन दिया जाएगा ऐसी परिस्थिति में जब आप अपने स्कूल एडमिट कार्ड लेने जाएं तो अपना पुराना पूरा बकाया पैसा क्लियर कर दें।

कोई भी स्कूल पुराना पैसा क्लियर किए बिना एडमिट कार्ड नहीं देगा। वैसे तो वर्तमान समय में एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है मगर जल्द ही जारी किया जाएगा और यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ हमारी वेबसाइट पर भी आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिल जाएगी। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड 10th क्लास एग्जाम के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप यूपीबोर्ड के टाइम टेबल और एडमिट कार्ड से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का उत्तर प्राप्त कर पाए होंगे।

हमने इस लेख में आपको टाइम टेबल और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सभी प्रक्रिया के बारे में सरल शब्दों में समझाया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एडमिट कार्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ हि अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram