UP Board Exam Date 2023: 10th 12th UPMSP Scheme & Date Sheet

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड द्वारा 16 फरवरी 2023 से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही है जहां दसवीं की परीक्षाएं 3 मार्च को समाप्त होंगी, वहीं 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा 4 मार्च को समाप्त होगी।

परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है अगर परीक्षार्थी जानना चाहते हैं कि उन्हें कौन से परीक्षा केंद्र में परीक्षा देनी होगी तो हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से परीक्षा केंद्रों की जारी सूची को देख सकते हैं। इसके लिए आप हमारे आर्टिकल में बने रहे तो चलिए जानते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जिनमें अभी तक 58 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण कराया है जिसमें से दसवीं कक्षा के परीक्षार्थी लगभग 31,16,458 है और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थी लगभग 27,50,913 है।

उनके लिए लगभग 8752 परीक्षा केंद्रों का चुनाव किया गया है। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है क्योंकि पिछले साल की अपेक्षा इस बार परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ गई है।

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाएं दो पाली में ली जाएंगी पहली पाली सुबह 8:00 बजे से 11:15 तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर के 5:15 तक होगी।

इसके साथ ही साथ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। उस नंबर के जरिए विद्यार्थी परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं। विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश की शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी गई एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।

गुलाबी देवी द्वारा इस बार परीक्षक एवं परीक्षा केंद्र में मौजूद रहने वाले अधिकारियों को नकल मुक्त परीक्षा करवाने का कड़ा आदेश दिया है जिसकी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है।

परीक्षा केंद्रों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए, ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा देने के दौरान किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। अब हम जानते हैं कि परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्रों की सूची कैसे देख सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ आसान से प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

परीक्षा केंद्रों की सूची कैसे देखें?

डाउनलोड एग्जाम सेंटर लिस्ट

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

हमने आज के आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए परीक्षा केंद्रों की सूची विद्यार्थी कैसे डाउनलोड करेंगे इसके बारे में जानकारी प्रदान की है।

इस जानकारी का लाभ लेकर के विद्यार्थी अपना परीक्षा केंद्र जान पाएंगे। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अब तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

 

Leave a Comment

Join Telegram