UP Board Exam Time Table List

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी कर दिया है। इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड करना होगा।

यूपी बोर्ड के सभी छात्रों को यह सूचित किया जाता है कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जा रही है।

यूपी बोर्ड की 10वीं हाई स्कूल बोर्ड और 12वीं इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की गई है। इस परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड लेकर जाना है जिसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

इसके अलावा कौन से विषय की परीक्षा कब आयोजित की गई है इसकी जानकारी टाइम टेबल में बताई गई है जिसे नीचे दिए गए निर्देश अनुसार आप डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

जैसा कि हमने आपको बताया इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जा रही है।

इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 5800000 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। मगर यूपी बोर्ड में बड़ी संख्या में विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहते हैं।

इसके अलावा आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा जनवरी में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल बोर्ड एग्जाम के लिए भी घोषणा कर दी गई है।

आपको यह भी बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहला शिफ्ट तो सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखा गया है।

हाई स्कूल की अधिकतर मुख्य परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और इंटरमीडिएट बोर्ड के अधिकतर परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है। 

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार विद्यार्थियों की पहली परीक्षा हिंदी विषय की रखी गई है।

हर विद्यार्थी को पढ़ाई करने का उचित समय मिल रहा है और 16 फरवरी से शुरू होने वाली यह परीक्षा 3 मार्च को जाकर खत्म हो रही है।

अगर आप 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले हैं तो कौन से विषय की परीक्षा कब आयोजित की गई है इसे समझने के लिए आपको यूपी बोर्ड का टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा जिसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट को नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एक नोटिस का सेक्शन देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • वहां आपको दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा की नोटिस देखने को मिलेगी आप अपनी कक्षा का चयन करें।
  • कक्षा का चयन करने और दिए गए नोटिस पर क्लिक करने के बाद विद्यार्थी अपना टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे। हमने यूपी बोर्ड के सभी जरूरी लिंक को निचे साझा किया है जिससे आपको सहायता मिलेगी। 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

यूपी बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो विद्यार्थियों को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

एडमिट कार्ड हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही आवश्यक होता है जो एक परीक्षा प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है। इस वजह से हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए क्योंकि परीक्षा के बाद नौकरी के वक्त भी एडमिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

यूपी बोर्ड के द्वारा भी यह घोषित किया गया है कि किसी भी विद्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा सेंटर पर परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। इस वजह से अपने परीक्षा सेंटर के बारे में जानने और अच्छे से परीक्षा देने के लिए हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड के साथ अपने परीक्षा सेंटर पर आना है।

हर विद्यार्थी ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

कुछ स्कूल और कॉलेज के द्वारा एडमिट कार्ड ऑफलाइन दिया जाता है। ऐसी परिस्थिति में आप को अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर अपना सारा पुराना पेमेंट क्लियर करना है उसके बाद आपको आपका एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

Note – वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा किसी भी विद्यार्थी का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले जारी किया जाता है।

एडमिट कार्ड के जारी होते ही हमारे वेबसाइट या यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर बता दिया जाएगा। 

यूपी बोर्ड मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थी के लिए मॉडल पेपर बहुत ही आवश्यक है। मॉडल क्वेश्चन पेपर इस बात की जानकारी देता है कि विद्यार्थियों से किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना चाहिए और उसे हल करना चाहिए।

 

मॉडल क्वेश्चन पेपर से पता चलता है कि किस विषय में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन अलग-अलग विषय का मॉडल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करके उसे हल करना चाहिए।

इसके लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप ऊपर में हमारे द्वारा प्रदान किये गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023 से जुड़े कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

हमने आपको सरल शब्दों में एडमिट कार्ड और परीक्षा टाइम टेबल की जानकारी साझा की है।

हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि आप अपना टाइम टेबल और एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एडमिट कार्ड और टाइम टेबल के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram