UP Board Exam Centre List

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी 2023 को यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू की जा रही है। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले सभी बच्चों को अपने जिले के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी।

इसके लिए सभी विद्यार्थियों को रोल नंबर अनुसार अलग-अलग परीक्षा सेंटर दिया गया है। किस विद्यार्थी को कौन सा परीक्षा सेंटर मिला है यह जानकारी उसके एडमिट कार्ड से उसे मिल जायेगी।

अगर इस साल आप यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको एडमिट कार्ड टाइम टेबल और इस तरह के अन्य दस्तावेजों को डाउनलोड करने के तरीके के बारे में इस लेख में बताया गया है।

आज का जमाना डिजिटल हो चुका है इस वजह से यूपी बोर्ड हर तरह की जानकारी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर रही है। विद्यार्थी को ऑनलाइन यूपी बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड और टाइम टेबल डाउनलोड करना है। 

इसके लिए विद्यार्थी को कौन से निर्देशों का पालन करना है उसे आज के लेख में साझा किया गया है।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है।

इस परीक्षा में इस साल 5800000 से अधिक बच्चों ने आवेदन किया है। इसमें 2400000 से अधिक बच्चों ने केवल हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

आपको बता दें कि हर साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में बड़ी तादाद में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा देने आ रहे हैं इसे देखना रोचक होगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी को हिंदी विषय के साथ शुरू होगी। इसके साथ ही हर विद्यार्थी को यूपी बोर्ड के द्वारा निश्चित किए गए परीक्षा सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी है।

अलग-अलग रोल नंबर के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा सेंटर चुना गया है जिस की जानकारी विद्यार्थी एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा विद्यार्थी को यह भी मालूम होना चाहिए की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड 2023

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए बैठने वाले सभी विद्यार्थियों को कौन से विषय की परीक्षा कब देनी है इसकी जानकारी टाइम टेबल के जरिए साझा की गई हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया गया है जिसे विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी डाउनलोड कर सकता है। हमने आपकी सहायता के लिए वेबसइट लिंक निचे साझा किया है। 

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए गए टाइम टेबल के अनुसार दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा हिंदी विषय से शुरू हो रही है। हाई स्कूल बोर्ड की अधिकांश परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है।

वहीं इंटरमीडिएट बोर्ड की अधिकांश परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है। विद्यार्थी को कौन से विषय की परीक्षा कब देनी है इसे समझने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा –

 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद यूपी बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर नोटिस का एक सेक्शन होगा जहां अलग-अलग नोटिस दी गई होगी।
  • विद्यार्थी को उस नोटिस के सेक्शन में से अपनी कक्षा को चुनना है और उस पर क्लिक करना है।
  • अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करते ही टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

विद्यार्थी अपने टाइम टेबल को पीडीएफ प्रारूप में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से कभी भी डाउनलोड कर सकता है और कौन से विषय की परीक्षा कब देनी है इसकी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट 2023 डाउनलोड pdf

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के लिए अपने जिला के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देना होगा।

ऐसे में किस विद्यार्थी को कौन सी परीक्षा किस सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी है इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड में दी जाएगी।

हालांकि वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के तरफ से एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है मगर यूपी के कौन से जिले के कितने स्कूल को परीक्षा सेंटर के लिए चुना गया है और किस स्कूल में कितने विद्यार्थियों को रखा जाएगा इसकी जानकारी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दी गई है जिसे आप निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सेंटर लिस्ट डाउनलोड कर सकता है। सेंटर लिस्ट के पीडीएफ प्रारूप में सरल शब्दों में विद्यार्थियों को बताया गया है कि जिले के कौन से स्कूल में कितने विद्यार्थियों का सेंटर पड़ने वाला है।

हालांकि इस लिस्ट से विद्यार्थी अपने सेंटर के बारे में पता नहीं कर सकते, उसे जानने के लिए विद्यार्थियों को अभी एडमिट कार्ड का इंतजार करना होगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। कोई भी विद्यार्थी अपने परीक्षा एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है।

कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को ऑफ लाइन जारी किया जाएगा जिसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। अगर आप स्कूल या कॉलेज में जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त करते हैं तो आपको अपने पुराने सभी हिसाब को क्लियर करना होगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित कर दिया गया है कि विद्यार्थियों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र होता है इस वजह से बोर्ड परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए।

Note – एडमिट कार्ड को परीक्षा से 7 से 10  दिन पहले जारी किया जाता है वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड को जारी नहीं किया गया है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हमने सरल शब्दों में आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थियों को कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और उसे विद्यार्थी कैसे प्राप्त कर सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद यूपी बोर्ड से जुड़े सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को सरल शब्दों में समझ पाए हैं तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram