UP Board 12th Admit Card 2023, Download Roll Number List, upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है।

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आपको अपनी परीक्षा का टाइम टेबल, एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी के बारे में आज के लेख में बताया जाएगा।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में लगभग 5800000 बच्चों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में अधिकांश बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा देने आ रहे हैं इस पर पैनी नजर राखी जाएगी।

हालांकि जमाना डिजिटल हो चुका है और बच्चों को किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्कूल या कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है। वे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको कुछ सरल निर्देशों का पालन करना होगा जिसे नीचे बताया गया है।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू होगी। परीक्षा को यूपी बोर्ड ने दो अलग-अलग शिफ्ट में रखा है। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

16 फरवरी से शुरू होने वाली इस परीक्षा में पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा है। विद्यार्थियों को परीक्षा में पढ़ने का उचित समय दिया गया है और यह परीक्षा 3 मार्च तक खत्म हो जाएगी।

विद्यार्थियों को कौन से विषय की परीक्षा कब देनी है इसे टाइम टेबल में सूचीबद्ध तरीके से बताया गया है जिसे नीचे दिए गए निर्देश अनुसार आप डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड का टाइम टेबल कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। अगर आप यूपी बोर्ड का टाइम टेबल डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद वेबसाइट पर आपको नीचे नोटिस का एक सेक्शन दिखेगा जहां अलग-अलग तरह की नोटिस साझा की गई है।
  • नोटिस सेक्शन में आपको अपनी कक्षा का चयन करना है और आपके कक्षा के नोटिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड हो जाएगा।

दिए गए निर्देशों का पालन करने पर परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी सहयता के लिए हमने सभी जरूरी लिंक निचे साथ किये हैं। 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि बोर्ड परीक्षा में किसी भी विद्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड में विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी मिलेगी। आपको यह भी बता दे कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसका परीक्षा के अलावा भी बहुत महत्व होता है इस वजह से हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए।

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन दिया जाएगा ऐसी परिस्थिति में आप को अपने स्कूल जाकर अपना एडमिट कार्ड लेना है।

आपके स्कूल या कॉलेज से जब आप एडमिट कार्ड लेने जाएंगे तो आपको अपना पुराना बकाया सारा पैसा क्लियर करना होगा उसके बाद आपको एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

Note – आपको यह भी बता दे कि वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है एडमिट कार्ड परीक्षा के 7 से 10 दिन पहले जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड की जानकारी सीधे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा की जाएगी और इसे आप हमारी वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम डेट और यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है।

हमने सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि विद्यार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा देने के लिए अपना एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी महत्वपूर्ण सवालों का उत्तर सरल शब्दों में प्राप्त कर पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ हि अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Comment

Join Telegram