UP Board 12th Admit Card 2023, Download Roll Number List, upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है। अब परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन शेष है इसीलिए विद्यार्थी अब एडमिट कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष विद्यार्थियों की संख्या भी अधिक है।

दसवीं और बारहवीं कक्षाओं को मिलाकर कुल 58 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। जिसमें से दसवीं कक्षा के परीक्षार्थी लगभग 31,16,458 है और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थी 27,50,871 है।

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाएं दो पाली में ली जाएंगी। जहां पहली पाली सुबह 8:00 बजे से लेकर के 11:15 तक होगी, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होकर के 5:15 तक चलेगी।

इस बार यूपी बोर्ड द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाने को पहली प्राथमिकता दी गई है जिसके अंतर्गत प्रश्नपत्र लाने वाली गाड़ियों से लेकर के परीक्षा केंद्र में काफी सावधानी बरती जा रही है हर जगह सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस सिस्टम लगाए जा रहे हैं।

परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान कुछ परेशानी का सामना ना करना पड़े इसका भी पूरा पूरा ध्यान रखा जा रहा है। यूपी बोर्ड के परीक्षक एवं अधिकारियों द्वारा नकल मुक्त परीक्षा करवाने के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है।

यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसमें परीक्षार्थी परीक्षा से जुड़े कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। उनकी समस्या का समाधान विशेषज्ञों की एक टीम के द्वारा किया जाएगा।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको एडमिट कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारियां देने वाले हैं। 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं के एडमिट कार्ड अगले हफ्ते तक जारी करने की सूचना मिली है।

यूपी बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं के एडमिट कार्ड अपलोड किए जा सकते हैं। हम आपको एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करेंगे इसकी जानकारी आज अपने आर्टिकल में उपलब्ध करा रहे हैं।

कैसे डाउनलोड करेंगे एडमिट कार्ड?

सबसे पहले परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।

अब आपके सामने एक होमपेज आ जाएगा। आप इसमें ‘एडमिट कार्ड 2023’ के विकल्प पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने नया पेज खुल जाएगा इसमें आप अपनी जरूरी जानकारियां भरें।

अब दसवीं कक्षा के परीक्षार्थी और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थी अपने वर्ग अनुसार मैट्रिक या इंटरमीडिएट के विकल्प पर क्लिक करें।

अब ‘डिस्ट्रिक्ट ड्रॉपडाउन’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब अपने जिले का नाम चयन करें अपना रोल नंबर डालें।

सुरक्षा कोड को भरें अब ‘एडमिट कार्ड डाउनलोड’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

अपने विवरण की जांच अवश्य करें 

एडमिट कार्ड मिलने के उपरांत आप अपनी यह जानकारियां उसमें ध्यानपूर्वक जांच लें जैसे परीक्षार्थी का नाम, परीक्षार्थी के माता पिता का नाम, परीक्षार्थी की फोटो, परीक्षार्थी के हस्ताक्षर, रोल नंबर, बर्थ डेट, लिंग, परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा केंद्र की संख्या, परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण दिशा निर्देश इत्यादि।

इस बार परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट भी भरने होंगे। जिसे परीक्षार्थियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा। हमने ओएमआर शीट से जुड़ी जानकारी अपने दूसरे आर्टिकल में उपलब्ध कराई है जिससे आप लाभ ले सकते हैं।

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटा पहले पहुंच जाना होगा । इसके साथ ही साथ परीक्षार्थी अपने सारी ओरिजिनल दस्तावेज लेकर ही परीक्षा केंद्र पर जाएं। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ना ले जाएं।

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट 2023 डाउनलोड pdf

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम 10वीं एवं 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए एडमिट कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारियां उपलब्ध कराई है।

इसके साथ ही साथ विद्यार्थी एडमिट कार्ड किस प्रकार डाउनलोड करेंगे इसके बारे में बताया है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आजकल आर्टिकल पसंद आया होगा। 

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जुडी सारी जानकारियां लगातार विद्यार्थियों के लिए लेकर आ रहे हैं जिसे पढ़कर विद्यार्थी लाभ ले सकते हैं।

हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद एवं यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram