UP Board 12th Time Table 2023, PDF Download @upmsp.edu.in [जारी]

देश के लगभग सभी शिक्षा परिषदों के द्वारा बोर्ड की परीक्षा घोषित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल 16 फरवरी से शुरू हो रही है।

इस साल बड़ी संख्या में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके साथ ही यूपी शिक्षा परिषद ने इस बात को घोषित किया है कि हर विद्यार्थी को जिला के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी। ऐसे में विद्यार्थी के एग्जाम सेंटर की जानकारी उसे उसके एडमिट कार्ड से प्राप्त होगी।

विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकता है और यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल कैसे डाउनलोड कर सकता है इसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

अगर आप उत्तर प्रदेश बोर्ड से इस साल हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको दिए गए निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। 

यूपी बोर्ड एग्जाम 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है। दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ शुरू होगी और एक साथ खत्म होगी। इसके साथ ही दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को हिंदी विषय से पहली परीक्षा देनी है।

दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि उन्हें अपने एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ जाना है। इसके अलावा विद्यार्थी को कौन से दिन किस विषय की परीक्षा देनी है इसकी जानकारी टाइम टेबल से प्राप्त होगी जिसे वह ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है।

जमाना डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है इस वजह से सरकार परिक्षा से जुड़ी हर तरह की जानकारी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से साझा कर रही है।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड

अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको अपना टाइम टेबल यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहिए।

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसार दोनों कक्षाओं के लिए पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा रखी गई है और प्रत्येक अन्य महत्वपूर्ण विषय की तैयारी के लिए उचित समय दिया गया है।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको ऑनलाइन टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना चाहिए – 

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद विद्यार्थी को नोटिस के सेक्शन में जाना है।
  • होम पेज पर मौजूद नोटिस के सेक्शन में अलग-अलग कक्षा का विकल्प दिया गया होगा विद्यार्थी अपने कक्षा का चयन यहां कर सकता है।
  • विद्यार्थी के द्वारा चुने हुए कक्षा के नोटिस पर क्लिक करते ही बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में उसके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

आपको बता दें कि कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की अधिकांश परीक्षा सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे के बीच रखी गई है और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की ज्यादातर परीक्षा दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे के बीच रखी गई है।

विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार टाइम टेबल ऑनलाइन डाउनलोड करके अलग अलग विषय और परीक्षा के टाइम की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड क्लास 10th एडमिट कार्ड डाउनलोड

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको अपना एडमिट कार्ड अपने पास जरूर रखना चाहिए।

यूपी बोर्ड के अनुसार बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को बोर्ड परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो विद्यार्थी के बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र होता है। एडमिट कार्ड के जरिए विद्यार्थी को एग्जाम सेंटर और परीक्षा रोल नंबर की जानकारी प्राप्त होती है।

विद्यार्थी को यह भी समझना चाहिए कि एडमिट कार्ड परीक्षा के अलावा भी बहुत महत्वपूर्ण होता है जिसकी आवश्यकता नौकरी के वक्त भी पड़ती है। इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्कूल में एडमिट कार्ड ऑफलाइन दिया जाएगा जिसके लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज जाकर एडमिट कार्ड लेना होगा। सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि जब वह एडमिट कार्ड लेने अपने स्कूल या कॉलेज जाएंगे तब उन्हें अपने पुराने सभी पेमेंट क्लियर करने होंगे तभी स्कूल की तरफ से उन्हें एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

नोट – हालांकि वर्तमान समय में यूपी बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है परीक्षा के 10 से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसकी जानकारी हम अपनी वेबसाइट पर आपको दे देंगे। 

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट 2023 डाउनलोड pdf

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

 

Leave a Comment

Join Telegram