UP Board Exam Centre List 2023 District Wise PDF Download @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। इस साल परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। इस वर्ष लगभग 8752 परीक्षा केंद्र में 58 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इसके माध्यम से परीक्षार्थी, परीक्षा से जुड़े कोई भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं उनके प्रश्न के उत्तर विशेषज्ञों द्वारा दिए जाएंगे।

राज्य की शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी एवं उन्हें अच्छे नंबर ला कर के अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करने को कहा।

इसके अतिरिक्त गुलाबी देवी द्वारा अधिकारियों एवं परीक्षा लेने वाले परीक्षकों को नकल  मुक्त परीक्षाएं करवाने के निर्देश दिए। इस बार यूपी बोर्ड में अगर कोई भी विद्यार्थी या परीक्षक नकल करवाने या करने में दोषी पाया जाता है तो उन पर जुर्माना लगेगा एवं इसके अलावा कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों के लिए कुछ जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके अंतर्गत सभी परीक्षा केंद्रों में शौचालय की व्यवस्था हो, पीने की पानी की सही व्यवस्था हो, परीक्षा के दौरान बिजली उपलब्ध हो एवं जनरेटर की व्यवस्था हो, एवं सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए होने चाहिए।

सभी परीक्षा केंद्रों में कंप्यूटर होना भी अनिवार्य है ताकि परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि परीक्षार्थी किस प्रकार अपने परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि परीक्षार्थी जानना चाहते हैं कि उनका परीक्षा केंद्र कौन सा है तो हम आज अपने आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि किस प्रकार कुछ प्रक्रियाओं के माध्यम से वह आसानी से जान पाएंगे कि उनका परीक्षा केंद्र कहां पड़ा है तो चलिए जानते हैं

परीक्षा केंद्रों की सूची कैसे देखें

पहले विद्यार्थी यूपी एमएसपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब विद्यार्थियों के सामने कंप्यूटर पर एक होमपेज आ जाएगा।

अब 10वीं के विद्यार्थी 10वीं परीक्षा के परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

12वीं के विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करेंl

फिर आपके सामने परीक्षा केंद्र की लिस्ट आ जाएगी अब आप जिले का कोड, जिले का नाम, स्कूल का नाम टाइप करें।

अब आपके सामने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा केंद्र की सूची आएगी जिसमें आप को पीडीएफ डाउनलोड करना होगा।

अब आप अपने विद्यालय का नाम ढूंढे जिससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है।

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट 2023 डाउनलोड pdf

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जो परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो रही है। उसके अंतर्गत परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। 

परीक्षार्थी सूची को किस प्रकार से देखेंगे इसके बारे में इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है। यूपी बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बारे में आप हमारे दूसरा आर्टिकल से भी लाभ ले सकते हैं।

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थियों को परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध करा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज कोई आर्टिकल पसंद आया होगा।

हमारे आर्टिकल में अंतर तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद एवं सभी यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram