UP Board 10th Admit Card 2023 – Direct Link, Download PDF @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। उत्तर प्रदेश बोर्ड के विद्यार्थी इस परीक्षा से जुड़े टाइमटेबल एडमिट, कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है इस वजह से विद्यार्थियों को इस परीक्षा से जुड़े सभी दस्तावेजों के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए लगभग 5800000 बच्चों ने आवेदन किया है। हालांकि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बड़ी तादाद में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से परीक्षा में कितने बच्चे आएंगे यह देखना रोचक होगा।

हालांकि वर्तमान समय में डिजिटल इंडिया को मद्देनजर रखते हुए यूपी बोर्ड ने परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को ऑनलाइन अपने वेबसाइट पर जारी किया है।

आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े टाइमटेबल एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं उसके बारे में नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताया गया है।

यूपी बोर्ड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह घोषित किया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जाएगी। हर विद्यार्थी के लिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

यूपी बोर्ड के अनुसार विद्यार्थियों को अपने जिला के किसी दूसरे विद्यालय में जाकर परीक्षा देनी होगी। किस विद्यार्थी का परीक्षा सेंटर कहां होगा इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड पर दी गई है

इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए की यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

हाई स्कूल की ज्यादातर परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में है और इंटरमीडिएट बोर्ड की ज्यादातर परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई है।

यूपी बोर्ड 12th टाइम टेबल पीडीएफ डाउनलोड

यूपी बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी को आयोजित की गई है। यूपी बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए टाइम टेबल ऑनलाइन जारी कर दिया है। विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए टाइमटेबल के मुताबिक इंटरमीडिएट बोर्ड की ज्यादातर परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है और पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा है। साथ ही 16 फरवरी 2023 से परीक्षा शुरू होने वाली है जो 3 मार्च को जाकर खत्म होगी।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा और अपना टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट को नीचे स्क्रॉल करना है और नोटिस के सेक्शन पर जाना है।
  • वहां आपको अलग-अलग कक्षा का नोटिस देखने को मिलेगा उसमें आपको बारहवीं कक्षा के नोटिस पर क्लिक करना है।
  • उस नोटिस पर क्लिक करते ही बारहवीं कक्षा का टाइमटेबल आपके मोबाइल में पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को यह सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक से बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसके बाद आपको चार स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है –

स्टेप 1  सबसे पहले आप परीक्षा का प्रकार सेलेक्ट करें

स्टेप 2 फिर आप अपना डिस्ट्रिक्ट या जनपद सेलेक्ट करें

स्टेप 3 उसके बाद अपना रोल नंबर डाले

स्टेप 4 अब अंत में दिए हुए सुरक्षा कोड को भरें

इसके बाद डाउनलोड एडमिट कार्ड पर क्लिक करे आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जायेगा

कोई भी विद्यार्थी एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। मगर कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन प्राप्त करना होता है।

अगर आप एडमिट कार्ड को ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल या कॉलेज में जाते हैं तो आपको अपने स्कूल कॉलेज के पुराने सभी पेमेंट को क्लियर करना होगा।

डाउनलोड एडमिट कार्ड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी साझा की है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज आप कैसे प्राप्त कर सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram