UP Board Exam Centre List 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड के अंतर्गत परीक्षा केंद्रों की सूची, समय सारणी, हेल्पलाइन नंबर एडमिड कार्ड यह सब जारी किए जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इस बार नकल मुक्त परीक्षाएं करवाने का संकल्प लिया गया है।

हमने इस आर्टिकल में यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट, डेट शीट टाइम टेबल और एडमिट कार्ड से सम्बंधित जरूरी लिंक नीचे साझा किये है जिससे आपको सारी जानकारी एक जगह मिल जाएगी। 

यूपी बोर्ड द्वारा 8752 परीक्षा केंद्रों पर अभी से परीक्षा के लिए सारी तैयारियां शुरू की जा चुकी है। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

राज्य के शिक्षा मंत्री गुलाब देवी द्वारा सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी गई है। इस बार यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक है इस बार लगभग 58 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण करवाया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिसमें वह परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं। इन टोल फ्री नंबर को परीक्षार्थी सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 8:00 बजे तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जो हर परीक्षार्थी को जानना चाहिए ताकि परीक्षा के समय उन्हें किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े तो चलिए जानते हैं।

यूपी बोर्ड द्वारा जारी 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो बैठक मे लिए जाएंगे। पहले बैठक की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से लेकर के 11:15 तक चलेगी उसके बाद 2:00 बजे से 5: 15 मिनट तक दूसरी परीक्षा चलेगी । अब हम जानेंगे कि विद्यार्थी एडमिट कार्ड को डाउनलोड कैसे करेंगे तो चलिए जानते हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आपके सामने एक होमपेज आ जाएगा जिसमें आप एडमिट कार्ड 2023 के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ।

अब आपके सामने एक नया पेज आएगा।

उस पेज में मांगी गई सभी जानकारियों को सही तरीके से भरें।

दसवीं कक्षा के छात्र छात्राएं मैट्रिक के ऑप्शन पर क्लिक करें।

बारहवीं कक्षा के छात्र छात्राएं इंटरमीडिएट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब डिस्ट्रिक्ट ड्रॉपडाउन के विकल्प पर क्लिक करें।

अपने जिले का नाम पर क्लिक करें।

अपना रोल नंबर भरे।

अब एडमिट कार्ड डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करें

यह सारी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाने के बाद आपको अपने एडमिट कार्ड को ध्यानपूर्वक चेक करना होगा। अगर आपके एडमिट कार्ड में कोई गलती होती है तो आप उस गलती को ठीक करने के लिए अपने अध्यापक से संपर्क कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड में विद्यार्थी अपना नाम, अपने माता पिता का नाम, अपना फोटो, हस्ताक्षर, जन्मतिथि , लिंग, परीक्षा केंद्र का नाम , परीक्षा केंद्र की संख्या, परीक्षा केंद्र से जुड़े महत्वपूर्ण नियम, विद्यार्थी अपने नाम के स्पेलिंग को सही तरीके से जांच लें । परीक्षा केंद्र में हमेशा अपने सही दस्तावेजों पर लेकर ही जाएं। किसी भी दस्तावेज की फोटोकॉपी ना ले जाए, इसे आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से तकरीबन 1 घंटे पहले विद्यार्थियों को पहुंच जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ना लेकर जाएं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2023 एवं यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी प्रदान की है।

परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में भी जानकारी दी है।

यूपी बोर्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल से लाभ ले सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अब तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।     

 

Leave a Comment

Join Telegram