UP Board Exam Centre List 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

वर्तमान समय में भारत के लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी गई है (UP Board Exam 2023, upmsp.edu.in)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से शुरू किया जा रहा है। यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए हर साल लाखों बच्चे आवेदन करते हैं इस साल करीब 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

इसमें भी करीब 2400000 बच्चों ने केवल बारहवीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थी बड़ी तादाद में अनुपस्थित रहते है, इस वजह से वर्तमान समय में कितने बच्चे इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले हैं यह देखना काफी रोचक होगा।

बदलते जमाने को देखते हुए डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड के टाइम टेबल एडमिट कार्ड को ऑनलाइन जारी किया है।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको एडमिट कार्ड टाइम टेबल और इस तरह के अन्य दस्तावेजों की जानकारी होनी चाहिए (up board admit card 2023)।  जिसके बारे में नीचे शब्दों में समझाया गया है और टाइम टेबल, सेंटर लिस्ट, क्वेश्चन मॉडल पेपर, एडमिट कार्ड के डायरेक्ट लिंक को भी साझा किया गया है। 

यूपी बोर्ड एग्जाम

यूपी बोर्ड के परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित की गई है । दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों को अपने जिला के किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज में जाकर परीक्षा देनी होगी। यूपी बोर्ड परीक्षा का एग्जाम सेंटर कहां होगा इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड में दी गई है।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह भी सुनिश्चित किया गया है की परीक्षा दो शिफ्ट में ली जायेगी। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

विद्यार्थियों को कौन से दिन किस विषय की परीक्षा देनी है इसकी जानकारी उनके टाइम टेबल में बताई गई है जिसे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक हमने नीचे किया है।

इसके अलावा यह भी बता दें कि इस साल लगभग 58 लाख बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। हालांकि हर साल बड़ी तादाद में बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए अनुपस्थित रहते है। इस साल कितने बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए बैठने वाले हैं यह देखना भी काफी रोचक होगा।

यूपी बोर्ड क्लास ट्वेल्थ एग्जाम सेंटर लिस्ट

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों को अपने जिला के किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी (UP Board Exam Center)।

हर साल की तरह इस साल भी विद्यार्थियों को किसी दूसरे परीक्षा सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी होगी अलग-अलग रोल नंबर के विद्यार्थियों को अलग-अलग परीक्षा सेंटर दिया गया है। कौन से विद्यार्थी को कौन सा परीक्षा सेंटर मिला है इसकी जानकारी उनके एडमिट कार्ड में दी गई है जिसे आप नीचे  लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

एडमिट कार्ड विद्यार्थी ऑनलाइन upmsp.edu.in वेबसाइट में जाकर या ऑफलाइन प्राप्त कर सकता है। साथ ही एग्जाम सेंटर लिस्ट को भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया गया है जिसका लिंक नीचे उपलब्ध हैं।

कोई भी व्यक्ति यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp से एग्जाम सेंटर लिस्ट डाउनलोड कर सकता है। इस लिस्ट में यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को अपने जिला के सभी स्कूल के बारे में पता चलेगा जहां सेंटर पड़ने वाला है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए गए एग्जाम सेंटर लिस्ट के जरिए केवल आप उन स्कूल के नाम को प्राप्त कर सकते हैं जहां सेंटर पड़ने वाला है इसके अलावा कितने विद्यार्थियों का सेंटर किस कॉलेज या स्कूल में पड़ेगा इसकी जानकारी साझा की गई है।

इस लिस्ट के जरिए कोई भी विद्यार्थी अपने एग्जाम सेंटर की जानकारी प्राप्त नहीं कर सकता है।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जाम सेंटर लिस्ट के पीडीएफ को देख पाएंगे जिसे क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं। उस एग्जाम सेंटर की लिस्ट में आपको पता चलेगा कि आपके इलाके के कौन से स्कूल में कितने बच्चों का सेंटर पड़ा है।

इसके अलावा एग्जाम सेंटर से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा एडमिट कार्ड ऑफलाइन भी दिया जाता है जिसके लिए विद्यार्थी को स्कूल या कॉलेज में जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा।

स्कूल या कॉलेज से एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज के पुराने पेमेंट को क्लियर करना होगा।

अगर आप ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया हुआ हैं।

वहां आपको परीक्षा का प्रकार रोल नंबर जनपद चुनकर कैप्चा कोड भरना है और जमा कर देना है। इसके बाद स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड दिखने लगेगा कि से डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े एडमिट कार्ड एग्जाम सेंटर के बारे में सरल शब्दों में बताने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े कुछ अन्य आवश्यक सवालों के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram