UP Board 12th Admit Card 2023, Download Roll Number List, upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा टाइम टेबल जारी किया गया है, जिसके अनुसार 16 फरवरी 2023 से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली है। इस परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के करीब 5800000 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

अगर आप यूपी बोर्ड की तरफ से इस साल 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप ऑनलाइन एडमिट कार्ड टाइम टेबल और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं जिसके बारे में आज इस लेख में जानकारी दी गई है।

हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि कोई भी विद्यार्थी किस प्रकार यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। आपको टाइम टेबल या अन्य दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा जिसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

यूपी बोर्ड एग्जाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल 16 फरवरी 2023 से होने वाली है। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 5800000 बच्चों ने आवेदन किया है। इसमें करीब 2400000 बच्चों ने हाई स्कूल की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

यूपी बोर्ड के अनुसार इस साल बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों की पहली परीक्षा हिंदी विषय की है।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड 2023

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो कौन से दिन किस विषय की परीक्षा है इसे समझने के लिए आपको टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा।

डिजिटल इंडिया की तरफ आगे बढ़ते हुए सरकार ने बोर्ड परीक्षा की सारी जानकारी ऑनलाइन साझा करने का निर्णय लिया है। इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अब टाइम टेबल कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसे समझने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस का एक सेक्शन देखने को मिलेगा जहां क्लिक करना है।
  • नोटिस के सेक्शन में आपको अलग-अलग कक्षाओं का विकल्प देखने को मिलेगा उसमें अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करना है।
  • अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करते ही टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

विद्यार्थियों को यह भी बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हर विद्यार्थी के लिए एडमिट कार्ड एक बहुत आवश्यक दस्तावेज है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि एडमिट कार्ड लेने के लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। स्कूल या कॉलेज की तरफ से केवल उसी बच्चे को एडमिट कार्ड दिया जाएगा जिसका कोई भी फीस बकाया ना हो।

ऐसे में अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको अपने स्कूल में जाकर एडमिट कार्ड लेना होगा और अपनी सारी पुरानी फीस को जमा करना होगा।

हालांकि वर्तमान समय में एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है एडमिट कार्ड हमेशा परीक्षा से 7 से 10 दिन पहले जारी किया जाता है। वर्तमान समय में एडमिट कार्ड के बारे में यूपी बोर्ड की तरफ से किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं की गई है।

अगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी दी जाती है तो आप उसके बारे में हमारे वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट 2023 डाउनलोड pdf

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Official Website

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के बारे में सरल शब्दों में बताया है।

हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा कब आयोजित की गई है और आप किस तरह टाइम टेबल पीडीएफ या अन्य दस्तावेज को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram