UP Board Exam Date 2023: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं एडमिट कार्ड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की गई है। विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सारी जानकारी दी जारही है।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो आपको कौन से दिन कौन से विषय की परीक्षा देनी है इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है।

आज का जमाना डिजिटल हो चुका है इस वजह से हर तरह की जानकारी शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर ही साझा की जा रही है उसके लिए आपको कुछ स्टेप बय स्टेप निर्देशों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसका पालन करके आप किसी भी परीक्षा से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम डेट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 16 फरवरी से 3 मार्च तक यूपी के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा ली जाएगी। यूपी बोर्ड के अनुसार इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

इसमें से 2400000 बच्चों ने केवल हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। हालांकि परीक्षा के दिन बड़ी संख्या में बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं यह भी देखा जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड लेकर जाना है जिसे यूपी बोर्ड ने जारी कर दिया है। इसके अलाव सेंटर लिस्ट के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा आप मॉडल पेपर भी डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको लाभ होगा। 

कुछ स्कूल इसे ऑफलाइन उपलब्ध करा रहे हैं जिसे स्कूल या कॉलेज जाकर प्राप्त करना होगा।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है। जिसमें पहला शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक होने वाला है। अधिकांश हाई स्कूल की परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है।

इसके अलावा दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाला है इसमें इंटरमीडिएट की ज्यादातर परीक्षा रखी गई है।

किस विद्यार्थी को कौन से दिन किस शिफ्ट में किस विषय की परीक्षा देनी है इसकी जानकारी उसे टाइमटेबल के जरिए मिलेगी जिसे ऑफलाइन स्कूल या कॉलेज से या ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से पता किया जा सकता है। 

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड

उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को कौन से दिन किस विषय की परीक्षा देनी है इसे जानने के लिए उसे परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करना होगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल बोर्ड और इंटरमीडिएट बोर्ड का टाइम टेबल अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

जारी किए गए निर्देश के अनुसार दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है इसके साथ ही दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च को खत्म हो जाएगी।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होमपेज को स्क्रॉल करके नीचे नोटिस के सेक्शन में जाना है।
  • नोटिस के सेक्शन में अलग-अलग कक्षाओं के लिए नोटिस आई होगी आप अपनी कक्षा का चयन करें।
  • अपनी कक्षा के नोटिस पर क्लिक करने के बाद बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

 यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट से आप यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड की जानकारी आप ऑफलाइन अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर भी प्राप्त कर सकते है।

बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को यह मालूम होना चाहिए कि एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल परीक्षा के अलावा नौकरी के लिए किया जाता है।

कोई भी विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकता है। कुछ स्कूलों में विद्यार्थियों को ऑफलाइन अपने स्कूल और कॉलेज जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त करना होगा। 

सभी विद्यार्थियों को एक बात का ध्यान रखना है कि अगर आप एडमिट कार्ड लेने के लिए अपने स्कूल या कॉलेज जाते हैं तो आपको अपना पुराना सारा पेमेंट क्लियर कर देना है। इसके अलावा एडमिट कार्ड ले कर सभी विद्यार्थियों को उसे लेमिनेट करके अच्छे से रखना है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023 

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

साथ ही यह भी समझाया है कि यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड कितना आवश्यक है और आप यूपी बोर्ड का टाइम टेबल कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड से जुड़े सभी प्रकार की जानकारी को अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram