UP Board Exam: फर्जी आधार और प्रवेश पत्र लेकर धड़ल्ले से चल रहा नकल

सरकार की पूरी मुस्तैदी के बावजूद गाजीपुर जनपद में नकल कराने वाले माफिया द्वारा बिलकुल धड़ल्ले से नकल कराया जा रहा है। गाजीपुर के दुल्लहपुर के रेहटी मालीपुर के 2 स्कूलों से स्कूल प्रबंधक, प्रधानाचार्य, मैनेजर केंद्र व्यवस्थापक और माफिया सहित पुरे 13 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है गिरफ्तार किये गए सभी लोगों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं।

यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा जो कि 16 फरवरी से शुरू हो गयी है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे। कुछ आसान से प्रक्रियाओं के बाद परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों की सूची देख सकेंगे, तो बने रहे हमारे आर्टिकल में और जानिए कैसे देखेंगे परीक्षा केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ शुरू हो रही है जो कि 16 फरवरी से होगी, अभी तक इन परीक्षाओं के लिए लगभग 58 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना पंजीकरण करवाया है

जो इस वर्ष परीक्षा में बैठेंगे। यूपी बोर्ड द्वारा बच्चों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिसमें परीक्षार्थी सुबह 8:00 बजे से लेकर के रात्रि 8:00 बजे तक अपने परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं यह नंबर सिर्फ और सिर्फ विद्यार्थियों के लिए जारी किया गया है।

इसके अलावा यूपी बोर्ड द्वारा इस बार विद्यार्थियों को नकल मुक्त परीक्षाएं करवाने का निर्देश राज्य की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी द्वारा मिला है।

जिसकी तैयारियों में अधिकारी एवं परीक्षक अभी से जुट गए हैंऔर बात करें परीक्षा केंद्र की तो अभी तक लगभग 8752 परीक्षा केंद्र का चुनाव कर लिया गया है जिसमें 10वीं और 12वीं के बच्चे परीक्षा देंगे।

परीक्षाएं दो पाली में ली जाएंगी। पहली पाली सुबह 8:00 बजे से शुरू होकर 11:15 पर खत्म होगी, वही 2:00 बजे से शुरू होकर के 5:15 पर खत्म होगी।

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों की सुविधा का ध्यान रखा गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए, परीक्षार्थियों के पीने का पानी उपलब्ध कराया गया है, स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था की गई है बच्चों की सुविधा के लिए बिजली की व्यवस्था एवं जनरेटर की व्यवस्था भी की गई है।

इन सबके अलावा हर परीक्षा केंद्र में जिला मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। परीक्षा के वक्त कोई भी विद्यार्थी नकल करते हुए पाए जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा केंद्र की सूची कैसे देखें 

सबसे पहले परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

उनके सामने एक होम पेज आ जाएगा।

अब वहाँ पर अगर दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाईस्कूल परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आप 12वीं कक्षा के विद्यार्थी है तो वहाँ इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक लिस्ट आयेगी।

आप आप उस लिस्ट में अपने जिले का नाम, जिले का कोड और स्कूल का नाम दर्ज करें।

अब आपके सामने यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्रों की लिस्ट आ जाएगी। आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।

अब आप अपना स्कूल का नाम देखें उसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर होगा।

 निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा केंद्रों के बारे में बताया है इसके अलावा विद्यार्थी अपना परीक्षा केंद्र किस प्रकार देख पाएंगे इसके बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की है।

परीक्षा में अब कुछ दिन शेष है इसीलिए विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अभी तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद एवं यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों पर हमारी ओर से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram