Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए सरसों का तेल अब मात्र इतने में रुपए में उपलब्ध कराया जाएगा

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए सरकार आए दिन खुशखबरी लाती रहती है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

राशन कार्ड योजना की शुरुआत काफी समय पूर्व ही केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी। जब से इस योजना की शुरुआत हुई है, तब से लेकर आज तक यह योजना क्रियाशील है।

किंतु समय-समय पर इस योजना में काफी सारे परिवर्तन देखने को मिलते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित आवश्यक तथा वर्तमान के अपडेट पर चर्चा करेंगे। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक राशन कार्ड धारक के लिए आवश्यक है।

किन्हें लाभान्वित किया जाता है?

देश में आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को कम मूल्य में खाद्यान्न उपलब्ध कराने तथा देश में अकाल की स्थिति पर नियंत्रण पाने हेतु ही राशन कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है।

वैसे तो राशन कार्ड योजना की शुरुआत काफी समय पूर्व ही की गई थी। लेकिन इस योजना के तहत किन्हें लाभांवित किया जाएगा? इसका भी निर्धारण पहले ही किया जा चुका है।

हमारे देश के वे सभी लोग जो निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों की श्रेणी में आते हैं। उन्हें राशन कार्ड योजना की सुविधाएं प्राप्त होंगी।

निम्न वर्गीय परिवारों तथा मध्यवर्गीय परिवारों का निर्धारण उनके आय के अनुरूप किया जाता है। वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मुख्य रूप से सरकार के द्वारा कम मूल्य में खाद्यान्नों की प्राप्ति होती है।

कौन-कौन से खाद्यान्न मिलते हैं?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा हर महीने बाजार में उपस्थित मूल्य दरों की तुलना में काफी ज्यादा कम मूल्य दरों में खाद्यान्नों की प्राप्ति होती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को 1 किलो चावल मात्र ₹1 में तथा 1 किलो गेहूं मात्र ₹2 में उपलब्ध कराया जाता है। प्रति व्यक्ति के लिए 5 किलो अनाज हर महीने इस योजना के तहत उपलब्ध कराया जाता है।

राशन कार्ड योजना में मुख्य रूप से लाभार्थियों को चावल, गेहूं, चना, चीनी, नामक, दाल, खाने का तेल इत्यादि सामग्रियां उपलब्ध करवाई जाती है।

ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को सरकार के द्वारा केरोसिन तेल मछरदानी तथा कंबल इत्यादि की प्राप्ति होती है।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को उनके आय के अनुरूप ही राशन कार्ड की प्राप्ति होती है। जिस व्यक्ति की जितनी आय होगी। उसके अनुरूप ही उसे राशन कार्ड की प्राप्ति होगी।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मुख्य रूप से कौन-कौन से राशन कार्ड की प्राप्ति होती है? उसके विषय में हमने संक्षिप्त जानकारी इस पोस्ट में नीचे में उपलब्ध कराई है।

एपीएल राशन कार्ड – एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है। जिन की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की होती है, इसके अतिरिक्त जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है। जिनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है एवं यह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इन्हें सरकार के द्वारा 25 किलो तक का अनाज हर महीने प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध कराया जाता है।

एएवाई राशन कार्ड – एएवाई राशन कार्ड अर्थात अंत्योदय राशन कार्ड हमारे देश में काफी ज्यादा दुर्लभ है। क्यों यह राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है।

जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है। इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी 35 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

हुई है नई घोषणा

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत ताजा खबर इन दिनों निकल कर के आ रही है।

जिसके मुताबिक राशन कार्ड धारकों को सरसों तेल की प्राप्ति इस योजना के तहत होगी।

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत मात्र ₹10 प्रति लीटर के हिसाब से सरसों तेल उपलब्ध करवाया जाएगा।

किंतु दुर्भाग्यवश इस सुविधा का लाभ प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्राप्त नहीं होगा।

वर्तमान में यह सुविधा हिमाचल प्रदेश राज्य के राशन कार्ड धारकों को प्राप्त होगी।

इस सुविधा के परिणाम स्वरूप लाखों की संख्या में हिमाचल प्रदेश के राशन कार्ड धारक लाभान्वित होंगे।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख ने इस परिवर्तन की घोषणा करी है।

इसके मुताबिक प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रति लीटर के हिसाब से सरसों तेल की प्राप्ति काफी ज्यादा कम मूल्यों में होगी।

क्या आपने भी आवेदन किया था?

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की प्राप्ति हेतु प्रत्येक पात्र को सर्वप्रथम आवेदन करना होता है।

आवेदन करने के पश्चात ही राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा अथवा नहीं इसकी सुनिश्चितता प्रदान की जाती है।

किंतु इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को एक अन्य समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

अर्थात इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह जानना पड़ेगा कि इस योजना के तहत समय-समय पर राशनकार्ड लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है।

उस लाभार्थी सूची में जिन का नाम होता है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

s.m.s. लाभार्थी सूची में आए दिन नए सदस्यों का नाम जुड़ता है तथा पुराने सदस्यों में से कुछ सदस्यों का नाम हटता रहता है, जो अपात्र होते हैं। किंतु कभी-कभी पात्र लोगों के भी नाम इस सूची से कट जाते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दि है।

इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश की सरकार के द्वारा कौन सी घोषणा की गई है? इस पर भी हमने चर्चा की है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Join Telegram