UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE: कब-कहां जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट? जानें क्या है ऑफिशियल अपडेट?

UP Board 10th 12th Result 2023 LIVE: कब-कहां जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट? जानें क्या है ऑफिशियल अपडेट?

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी छात्र छात्राओं के लिए अत्यंत आवश्यक अपडेट अभी निकल कर के आ रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य में हुई यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को शीघ्र ही घोषित किया जाएगा।

किंतु अब प्रतिक्षा हैं, तो केवल और केवल परीक्षा परिणामों के जारी किए जाने की। आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा जिस प्रकार से ली गई थी। उस प्रकार से परीक्षा परिणामों को भी जारी किया जाएगा।

अर्थात उत्तर प्रदेश राज्य में इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा बहुत ही सख्त तरीके से ली गई थी। जिससे कि अभ्यर्थियों को नकलची छात्र छात्राओं के मंसूबे से बचाया जा सके। ठीक उसी प्रकार इस बार के परीक्षा परिणामों के साथ भी होगा।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में किसी भी तरह से कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। इससे संबंधित अन्य अपडेट भी हमने इस पोस्ट में उपलब्ध कराई हैं।

कब पूर्ण हुआ मूल्यांकन कार्य?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य से है, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होगी कि उत्तर प्रदेश राज्य में सामान्यतः जब परीक्षा ली जाती है। तो परीक्षा समाप्त होने के पश्चात उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

तत्पश्चात परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाता है। इस बार भी कुछ ऐसे ही परिवर्तन देखने को मिले हैं। आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 1 अप्रैल 2023 को खत्म होना था।

आपको जानकर अत्यंत आश्चर्य होगा कि इस बार के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 31 मार्च 2023 को ही समाप्त हो गया था। अर्थात 1 दिन पूर्व ही उत्तर पुस्तिकाएं जांच की जा चुकी थी।

प्रशिक्षण कार्य भी हुआ समाप्त

यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यदि किसी कार्य को कोई सक्षम तथा सामर्थ्य व्यक्ति करता है, तो फिर उस कार्य की शोभा अपने आप ही बढ़ जाती है। आशय यह है कि इस बार की उत्तर पुस्तिका जिन शिक्षकों को जांचने हेतु दी गई थी। उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान कर दिया गया था।

जिससे कि उत्तर पुस्तिकाएं बेहतरीन ढंग से जांच की जा सके। आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि उत्तर प्रदेश राज्य में प्रशिक्षण कार्य को 12 मार्च 2023 को प्रारंभ किया गया था।

किंतु ठीक 5 दिवस के पश्चात अर्थात 17 मार्च 2023 को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया। उसके अगले दिन से ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो गया।

परीक्षा तिथि के विषय में जाने

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा निर्धारित समयावधि पर ली गई थी। हालांकि परीक्षा तिथि को लेकर के बहुत सारे अफवाहें भी फैल रही थी। जो किसी से भी नहीं छुपी है।

उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च फरवरी 2023 से प्रारंभ होनी थी और इसे 4 मार्च 2023 को खत्म होना था।

उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड परीक्षाएं भले ही निर्धारित समय पर आयोजित कराई गई थी। किंतु इस तिथि का निर्धारण सरल नहीं था। 10वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 को शुरू हुई। किंतु इस की समाप्त 3 मार्च 2023 को हुई थी।

वही यदि बात करें 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तो 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 को की शुरू‌ की गई थी। किंतु इसके साथ ही इसकी समाप्ति 4 मार्च 2023 को हो चुकी थी।

कितने छात्रों ने रखी सहभागिता?

यदि आप भी इस वर्ष के यूपी बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि यह कार्य बिल्कुल भी सरल नहीं होने वाला है।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष 5800000 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने सहभागिता रखी थी। उत्तर प्रदेश राज्य में इन छात्रों को परीक्षा देते हुए किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो, इस वजह से प्रदेश में कुल 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इस आंकड़े में 10वीं तथा 12वीं दोनों के ही छात्र छात्राओं की संख्या सम्मिलित है।

यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट कैसे देखें?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और आपके घर के किसी सदस्य ने अथवा आपने स्वयं ही इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में सहभागिता रखी है, तो फिर आपको परीक्षा परिणाम जांचने की विधि का भी पता होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश राज्य में रिजल्ट चेक करने हेतु आपको सर्वप्रथम तो UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करना होगा।

जैसे आप इस पर विजिट करेंगे। आपको होम पेज पर उपलब्ध रिजल्ट 2023 लिंक का चयन कर लेना है।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुल कर के आ जाएगा। जहां पर आपको दसवीं अथवा बारहवीं कक्षा के लिंक प्राप्त हो जाएंगे।

यदि आप दसवीं कक्षा से है, तो फिर आपको दसवीं के लिंग का चयन करना है। वहीं यदि आप 12वीं कक्षा से है, तो फिर आपको बारहवीं कक्षा के लिंक का चयन करना है।

तत्पश्चात आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएगी। जिनमें मुख्य रुप से रोल नंबर तथा रोल कोड सम्मिलित होंगे। वह आपको प्रदान करके कैप्चा कोड दर्ज कर देना है।

इसके पश्चात आपको नीचे में दिए सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है।

इतना करने के पश्चात ही आपके समक्ष परिणाम प्रस्तुत कर दिए जाएंगे। रिजल्ट चेक करने तथा पेज डाउनलोड करने हेतु भी आपको यहां पर विकल्प प्राप्त हो जाएंगे।

कब जारी होगा रिजल्ट?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि उत्तर प्रदेश राज्य में अभी रिजल्ट कब जारी किया जाएगा? उसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

लेकिन यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो शीघ्र ही इस से संबंधित खबर लोगों के समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी।

अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल महीने के अंदर अंदर ही उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा के परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कि है। इसके साथ ही साथ उत्तर प्रदेश राज्य में आप किस प्रकार से परीक्षा परिणाम देख सकते हैं? इस विषय में भी जानकारी साझा की है।

Leave a Comment

Join Telegram