18 Months Da Arrears Latest News Today 2023: आई खुशखबरी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत, जानिये कब मिलेगा पैसा

सभी सरकारी कर्मचारियों और सरकारी पेंशनरों को अब सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया जा रहा है और उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा रही है।

इसके अलावा यह खबर भी सामने आ रही है कि अब उनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता भी उन्हें एक साथ दिया जाएगा और उनके अकाउंट में एक मोटी रकम ट्रांसफर की जाएगी।

ऐसे में अगर आप एक सरकारी कर्मचारी या फिर सरकारी पेंशन धारी है तो आप जरूर जानना चाहते हैं होंगे कि आपके तनख्वाह या फिर आपके पेंशन के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि आपको अब बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता एक साथ कब मिलेगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर मौजूद है।

आइए हम आपको आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तार पूर्वक बताते हैं कि सरकार द्वारा आपके महंगाई भत्ते में कितना प्रतिशत वृद्धि किया जाएगा और आपको बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कब दिया जाएगा।

अब यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

बकाया 18 महीने के महंगाई भत्ते पर आया बड़ा अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक किसी भी सरकारी कर्मचारी को या फिर सरकारी पेंशनर को महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था और उनके तनख्वाह से महंगाई भत्ता की कटौती की गई थी।

ऐसे में अब लगातार कर्मचारियों द्वारा और पेंशनरों द्वारा अपने बकाया महंगाई भत्ते की मांग की जा रही है और कई तरह के आंदोलन और धरने दिए जा रहे हैं।

इतना कुछ होने के बावजूद भी अभी तक केंद्र सरकार द्वारा इस मामले पर कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है और ना ही कोई अधिकारी घोषणा किया गया है।

जब कर्मचारियों द्वारा इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में दर्ज कराने की कोशिश की गई तो सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को खारिज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा कहा गया कि जल्द सरकार इस पर फैसला लेने वाली है इसलिए सभी कर्मचारियों को अभी धैर्य रखने की आवश्यकता है।

सरकार द्वारा लोगों को यह कहा जा रहा है कि जब सरकार की आर्थिक स्थिति ठीक हो जाएगी तब उनको उनका बकाया पैसा दे दिया जाएगा। ऐसे में सभी कर्मचारियों को उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता को लेकर सिर्फ उन्हें इंतजार करने को कहा जा रहा है।

कब मिलेगा कर्मचारियों को बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता

18 महीने का महंगाई भत्ता प्राप्त करने के लिए सभी कर्मचारी और पेंशनर लगातार आंदोलन कर रहे हैं। क्योंकि काफी दिनों से उनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता उन्हें नहीं दिया जा रहा है और सरकार द्वारा इस पर कोई अपडेट भी जारी नहीं की जा रही है।

कर्मचारियों द्वारा लाख कोशिश करने के बावजूद भी सरकार ने इस मामले पर अभी तक कुछ नहीं कहा है। कर्मचारी लगातार सरकार के विपक्ष में नारे लगा रहे हैं और आंदोलन कर रहे हैं।

हालांकि वर्तमान समय में यह खबर सामने आ रही है कि अब सरकार द्वारा इस पर अधिकारीक घोषणा किया जा सकता है और 18 महीने का महंगाई भत्ता को लेकर सरकार द्वारा कुछ कहा जाएगा।

हालांकि इसका दवा सिर्फ मीडिया वाले ही कर रहे हैं। सरकार अभी तक इस मामले पर किसी भी तरह की कोई अपडेट जारी नहीं की है और ना ही कोई अधिकारिक घोषणा कर रही है।

लेकिन फिर भी सभी कर्मचारी और मीडिया वाले यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि जल्द ही सरकार द्वारा अधिकारीक घोषणा जारी किया जाएगा और सभी कर्मचारियों के अकाउंट में एक साथ 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर किया जाएगा।

बढ सकता है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

इस सभी के अलावा केंद्र कर्मचारियों के बीच उनकी महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर चर्चा चल रहा है। यह जानकारी सामने आ रही है कि जल्द ही सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी और उनका महंगाई भत्ता अब 42% से बढ़कर 46% होगा।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को महंगाई वाले जमाने में काफी राहत मिलेगी और यह खबर उनके लिए काफी बड़ी होगी।

मीडिया वालों के द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि जल्द सरकार इस पर अधिकारीक घोषणा करेगी और इस महीने के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि होगी।

निष्कर्ष

जिन कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया गया है उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया है कि 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा कब दिया जाएगा और कर्मचारियों के खाते में एक साथ कितने पैसे आएंगे।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी। अगर आर्टिकल पसंद आया और जानकारी अच्छे से समझ में आई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। इसके अलावा अगर आप महंगाई भत्ते से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram