UP Board Exam 2023: न करें ये गलतियां, जरूर चेक कर लें एग्‍जाम गाइडलाइंस

भारत के लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा का ऐलान कर दिया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी से आयोजित करने का ऐलान किया है। यूपी बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए यह घोषणा की गई है कि बिना एडमिट कार्ड के विद्यार्थियों को परीक्षा परिषद में एंट्री करने नहीं दिया जाएगा।

ऐसे में हर विद्यार्थी को ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर लेना चाहिए। यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन जारी किया गया है।

अगर आप इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा या फिर ऑफलाइन अपने स्कूल या कॉलेज से आप एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के प्रवेश पत्र या एडमिट कार्ड को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अपना सत्यापन करवाना होगा। अगर आप यूपी बोर्ड से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

UP Board 2023 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। 

उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक जो इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं उन्हें यह सूचित किया जाता है कि वे यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड और टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है कि इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद के द्वारा यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ 16 फरवरी को शुरू होने वाली है और 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है। डिजिटल जमाने को देखते हुए शिक्षा परिषद के द्वारा हर तरह की जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया जा रहा है।

UP Board 2023 Admit Card

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि एडमिट कार्ड बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र होगा। इस वजह से विद्यार्थी को एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा सेंटर पर आना है।

विद्यार्थी का एडमिट कार्ड उसे बोर्ड रोल नंबर और उसके परीक्षा सेंटर की जानकारी देगा। बढ़ते चीटिंग के वारदात को कम करने के लिए शिक्षा परिषद ने इस साल विद्यार्थियों को इलाके के दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देने की नीति का गठन किया है।

हर विद्यार्थी को अलग बोर्ड रोल नंबर दिया जाएगा और अलग-अलग बोर्ड रोल नंबर के विद्यार्थियों को इलाके के अलग-अलग स्कूल में परीक्षा देने के लिए भेजा जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाला कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

इसके अलावा कुछ इलाकों में एडमिट कार्ड ऑफलाइन वितरित किया जा रहा है। विद्यार्थी को ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा।

अगर आप ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके समक्ष एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमें परीक्षा प्रकार रोल नंबर जनपद और कैप्चा भरकर जमा करना है। इसके बाद एक नए पेज में एडमिट कार्ड आपके समक्ष ओपन हो जाएगा। फिर नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको यह भी बता दें कि हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा कोई विद्यार्थी किसी दूसरे का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकता है। एडमिट कार्ड सही व्यक्ति तक पहुंचे इस प्रक्रिया को सटीक बनाने के लिए सत्यापन प्रक्रिया निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन विद्यार्थी को अपना बोर्ड रोल नंबर लिखना होगा उसके बाद वह एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकता है इसलिए सबसे पहले एडमिट कार्ड प्राप्त करने हेतु आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा।

विद्यार्थी अपने स्कूल या कॉलेज में एडमिट कार्ड और अन्य दस्तावेज से खुद को सत्यापित करने के बाद एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकता है।

हर विद्यार्थी को यह मालूम होना चाहिए की एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। ऐसा नहीं है कि एडमिट कार्ड केवल बोर्ड परीक्षा की ही जानकारी देता है यह दस्तावेज नौकरी के वक्त भी काफी काम आता है।

इस वजह से अक्सर विद्यार्थी को अपने बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड अच्छे से रखने को कहा जाता है। 

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी जानकारी दी है। सरल शब्दों में हमने एडमिट कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एडमिट कार्ड और बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram